×

स्नेक केचर चमन सिंह का नाम वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया में दर्ज

लगातार सांपों की घटती संख्या के बीच सांपों के बचाने के लिए चमन सिंह के योगदान को देखते हुए हाल ही वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया में उनका नाम दर्ज हुआ है। 

 
चमन सिंह अब तक 50 हजार से अधिक सांपों को रिहायशी इलाकों से पकड़कर जंगल में सुरक्षित छोड़ चुके हैं।

उदयपुर, 4 मार्च 2021 । आम तौर पर सांप का जिक्र आते ही व्यक्ति के जेहन में दहशत और डर पैदा हो जाता है। लेकिन चमन सिंह के सामने सांपों की बात छिड़ते ही उनकी आंखों में सांपों के प्रति प्रेम और करूणा का भाव उमड़ पड़ता है। स्नैक केचर के नाम से मशहूर चमनसिंह का यह सांपों से लगाव और इस जीव को बचाने का जज्बा ही है कि वे पलक झपकते ही जहरीले सांपों को अपने वश में कर लेते हैं। 

चमन सिंह अब तक 50 हजार से अधिक सांपों को रिहायशी इलाकों से पकड़कर जंगल में सुरक्षित छोड़ चुके हैं। लगातार सांपों की घटती संख्या के बीच सांपों के बचाने के लिए चमन सिंह के योगदान को देखते हुए हाल ही वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया में उनका नाम दर्ज हुआ है। 

चमन सिंह कहते हैं, मैं अब तक 50 हजार से ज्यादा सांप पकड़कर कर सुरक्षित जंगलों में छोड़ चुका हूं, लेकिन आज तक न तो मुझे और न ही मेरे किसी वॉलिंटियर को सांप ने डसा है। सांप बहुत ही शर्मीला जीव होता है और सिर्फ खतरा महसूस होने पर ही हमला करता है। सांपों की दो-तीन प्रजातियां ही ऐसी हैं, जिनसे इंसानों को खतरा है। उदयपुर जिले में तो इनकी संख्या न के बराबर है। 

वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इण्डिया के मुख्य निर्णायक विनय भाणावत ने बताया कि चमन सिंह अब तक 50 हजार से अधिक सांपों को पकड़कर जंगल में सुरक्षित छोड़ चुके है। जिनियस फाउण्डेशन एण्ड वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इण्डिया में उनका नाम दर्ज किया गया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक स्वाति शर्मा ने चमन सिंह को वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इण्डिया की ओर से जारी प्रमाण-पत्र, स्मृति चिन्ह व स्वर्ण पदक प्रदान किया और उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।