×

उदयपुर के डॉ. नैतिक चौहान भारतीय नौसेना में सर्जन लेफ़्टिनेंट के पद पर नियुक्त 

 

उदयपुर के कालाजी गोराजी निवासी डॉ. नैतिक चौहान का हाल ही भारतीय नौसेना में आर्म्ड फोर्सेस् मेडिकल सर्विसेज़ से चयन हुआ और उन्हें भारत के द्वितीय श्रैष्ठ कमाण्ड हॉस्पिटल में शुमार INHS (ASHWINI) इण्डियन नेवल हॉस्पिटल शिप, कोलाबा, मुम्बई पर तैनात किया गया, जहाँ उन्हें कमीशन सेरेमनी में चीफ़ ऑफ़ कमाण्ड सर्जन रियर एडमिरल विकास हन्दे द्वारा इनके माता-पिता की मौजूदगी में दिनाँक 1 मई को सर्जन लेफ़्टिनेंट के पद पर कमीशन ग्राण्ट हुआ।

डॉ नैतिक चौहान की स्कूली शिक्षा उदयपुर के सेंट पॉल स्कुल से हुई तथा मेडिकल डॉक्टर की पढ़ाई उदयपुर के ही प्रतिष्ठित मेडीकल कॉलेज से हुई। वर्तमान में शहर के एक प्रतिष्ठित मेडिकल हॉस्पिटल के कॉर्डियो आई सी यु में सेवाएँ दे रहे थे। डॉ नैतिक के पिता हेमन्त चौहान GST के अधिकारी हैं और माता हर्षा DPS में शिक्षिका है। उन्होंने बताया कि बेटे की सफलता के पीछे उनके स्कुली और मेडिकल कॉलेज के शिक्षकों, मेण्टर डॉ. एस के कौशिक कॉर्डियोलॉजिस्ट का श्रैष्ठ मार्गदर्शन रहा।

डॉ. नैतिक के प्रैरणास्त्रोत उनके स्वर्गीय दादा रामचंद्र चौहान थे जो एक्साइज एवं टेक्सेशन  विभाग में उच्चाधिकारी रहे जिन्हे राजकीय सेवा के दौरान वर्दी पहने हुए देखा तो बचपन से ही स्वयं ने भी देश की सेवा के लिये वर्दी पहनने का निश्चय किया। डॉ. नैतिक का मानना है कि वर्दी पहन कर देश का हर नौजवान हमेशा राष्ट्र के निर्माण और तरक़्क़ी के लिये सोचता है तो वह जीवन में हमेशा सही मार्ग पर ही आगे बढ़ेगा।देश को विश्व की महाशक्ति बनाने के लिये हरेक युवा को राष्ट्रभक्त बनना होगा और त्याग करना होगा जैसे हम परिवार को एकजुट रखने के लिये निजी हितों का त्याग करते है।