×

यशवन्त-नीलम की जोड़ी ने उदयपुर को किया गौरवान्वित

स्टार्टअप इनोवेशन के लिए लूटल को नेशनल स्टार्टअप अवार्ड

 

नवाचार करने वाली इस टीम में उदयपुर के दम्पति शामिल

उदयपुर 18 जनवरी 2022 । स्वच्छता और सेप्टिक टैंक प्रबंधन के मामले में स्टार्टअप इनोवेशन करने के लिए डॉट बॉक्स कॉन्सेप्शन प्रा.लि. (लूटल) को नेशनल स्टार्टअप अवार्ड मिला हैं। अवार्ड प्राप्त करने वाली इस टीम में उदयपुर के दम्पति यशवन्त-नीलम सुथार ने अपनी अहम भूमिका निभाते हुए उदयपुर को गौरवान्वित किया है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल की मौजूदगी में हुए वर्चुअल समारोह में 15 जनवरी को देश के 46 स्टार्टअप्स के साथ 1 इनक्यूबेटर और 1 एक्सेलेरेटर को राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कारों 2021 का विजेता घोषित किया गया था। उसी में लूटल को यह खिताब मिला।

लूटल टीम में शामिल उदयपुर के बड़गांव निवासी यशवन्त-नीलम

खास बात यह है कि स्टार्टअप के रूप में पहचान बनाने वाली लूटल संस्थान के सह संस्थापक यशवंत सुथार व उनकी धर्मपत्नी नीलम उदयपुर शहर से सटे बडगांव के रहने वाले हैं। यशवंत और नीलम के इस इनोवेशन की देश भर में तारीफ हो रही हैं। यशवंत के पिता रोशन सुथार (कृषि विश्वविद्यालय से सेवानिवृत कर्मचारी) ने खुशी जाहिर करते हुए बताया कि इस उपलब्धि से उदयपुर के अन्य युवाओं में भी स्टार्टअप के क्षेत्र में आगे बढ़ने का उत्साह जगेगा। 

अवार्ड प्राप्त करने वाली लूटल की टीम

बडगांव सरपंच संजय शर्मा ने गांव एवं उदयपुर जिले के लिए बड़ी उपलब्धि बताते हुए बधाई दी है। बडगांव पंचायत समिति के सदस्य भुवनेश व्यास ने बताया कि पर्यटन नगरी होने से उदयपुर में भी प्रमुख पर्यटन स्थलों पर इस प्रकार के लूटल कैफे की सुविधा विकसित की जानी चाहिए। युवाओं को इस नवाचार से प्रेरणा मिलेगी।