×

लेकसिटी की कियाना बनी राजस्थान की सबसे कम उम्र की रेटेड खिलाड़ी

लेकसिटी से जगदीश प्रसाद कुशवाहा, मितांश साहू, यक्ष मलेसिया, दर्श राठी, ध्रुवीन जैन ने फीडे रेटिंग हासिल की

 

उदयपुर 3 सितंबर 2022 ।  विश्व शतरंज महासंघ द्वारा ताजा जारी फीडे रेटिंग लिस्ट में चेस इन लेकसिटी के 5 और शातिरों ने अन्तर्राष्ट्रीय फीडे रेटिंग हांसिल की। 

अध्यक्ष राजीव भारद्वाज ने बताया कि क्लासिकल बिलो 1600 रेटिंग अंतराष्टीय फीडे रेटेड ओपन शतरंज प्रतियोगिता की सफलता कुल 84 खिलाड़ियों को मिली फिडे रेटिंग पांच खिलाड़ी लेक सिटी से है। 

लेकसिटी के मुख्य संरक्षक तुषार मेहता ने बताया कि जारी ताजा लिस्ट के अनुसार लेकसिटी से जगदीश  प्रसाद  कुशवाहा,मितांश साहू, यक्ष मलेसिया, दर्श राठी, ध्रुवीन जैन, फीडे रेटिंग हासिल की चेस इन लेकसिटी सचिव व प्रशिक्षक विकास साहू ने बताया कि लेकसिटी के कुल 300 से अधिक फीडे रेटेड खिलाड़ी बन चुके है। 

शतरंज के राजस्थान के इतिहास में पहली बार किसी शतरंज खिलाड़ी ने 6 वर्ष 10 महीने की उम्र में विश्व शतरंज महासंघ द्वारा जारी फिडे रेटिंग लिस्ट में अपना नाम व रेटिंग हासिल की हैए वर्तमान मैं भारत की अंडर 7 बालिका आयु वर्ग में दूसरे नंबर की खिलाड़ी है लेक सिटी की कियाना बनी राजस्थान की सबसे कम उम्र की रेटेड खिलाड़ी है।  

कियाना की अन्य विशेषताएं

एक प्रतिभाशाली शतरंज खिलाड़ी होने के साथ ही कियाना मार्शल आर्ट की दक्ष खिलाड़ी भी हैं| कियाना कुडो भी खेलती हैं और वह एक मार्शल आर्ट फाइटर हैं, उन्होंने 21 सितंबर को हिमाचल में आयोजित कूडो नेशनल टूर्नामेंट 2021 में स्वर्ण पदक जीता है। साथ ही कुडो फेडरेशन कप-2021 में स्वर्ण पदक जीता है। खेल में जितनी शानदार उतनी ही पढाई में भी कियाना अव्वल है।