×

ज़िला स्तरीय कुड़ो चैम्पियनशिप 2022 के विजेता हुए सम्मानित

खेल ही विद्यार्थियों के सर्वांगिण विकास का सबसे सशक्त उपकरण
 

उदयपुर , 30 अगस्त। कूड़ो मार्शल आर्ट संघ उदयपुर के तत्वावधान में संपन्न हुई जिला स्तरीय कुड़ो चौंपियनशिप 2022 के विजेताओं को सम्मान समारोह में मेडल व प्रमाणपत्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।
जिला कूड़ो संघ एवं एस आर. ए.,एम. एम ए ,सेंसेई कॉम्बैट एरीना के सयुंक्त तत्वावधान में संपन्न इस समारोह में सुखाड़िया विश्वविद्यालय के योग समन्वयक एवं विश्वविद्यालय स्पोर्ट्स बोर्ड के पूर्व खेल अधिकारी डॉ. दीपेंद्र सिंह चौहान एवं कूड़ो महासंघ भारत के सयुक्त सचिव एवं राजस्थान कूड़ो के अध्यक्ष शिहान राजकुमार मनारिया ने बतौर अतिथि 87 स्वर्ण पदकांे सहित 150 से ज्यादा विजेताओं को प्रमाणपत्र एवं पदक प्रदान कर सम्मानित किया।
     
इस अवसर पर डॉ. दीपेंद्र ने कहा कि खेल ही विद्यार्थियों के सर्वांगिण विकास का सबसे सशक्त उपकरण हैं। हम विश्विद्यालय स्तर पर सभी मार्शल आर्ट खेलों को बढ़ावा दे रहे हैं तथा चूंकि कूड़ो के खिलाड़ियों ने राष्ट्रीय खेलो में अपना दम दिखाया है और अब हमारा विश्वविद्यालय कूड़ो को विश्वविद्यालयीय खेलों में शामिल किये जाने की अनुशंषा करेगा।
शिहान राजकुमार मेनारिया ने कूड़ो खेल के इतिहास तथा जापान से  इसके भारत वर्ष में लाने के प्रयासों एवं विकास के लिए बॉलीवुड स्टार एवं कूड़ो इंडिया के चेयरमैन शिहान अक्षय कुमार, अध्यक्ष हांशी मेहुल वोरा के अथक प्रयासों की चर्चा करते हुए बताया की कूड़ो वर्तमान में विश्व की सबसे तीव्र गति से लोकप्रियता के आसमान को छूने वाली कला बन गयी है। युवा एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार द्वारा कूड़ो को सामान्य श्रेणी में सम्मिलित कर मान्यता प्रदान किये जाने का यह तीसरा वर्ष है और शिक्षा निदेशालय राजस्थान सरकार द्वारा भी इस वर्ष कूड़ो को राजस्थान के शैक्षिक कलेण्डर में शामिल कर लिया गया है जिससे अन्य खेलों की तरह कूड़ो के खिलाड़ियों को भी राजस्थान एवं भारत सरकार के सभी वजीफे एवं नौकरियों में मिलने वाले समस्त फायदे उपलब्ध होंगे ।

 

अंत में समारोह के संचालक व कूड़ो उदयपुर के अध्यक्ष सेंसेई विपाश मेनारिया ने धन्यवाद की रस्म अदा करते हुए बताया कि 22 से 25 सितम्बर,2022 को उदयपुर में ही संम्पन्न होने जा रही राजस्थान राज्य कूड़ो  प्रतियोगिता में जिला स्तर के सभी स्वर्ण पदक विजेता जिले की और से भाग लेने के अधिकारी होंगे। उनकी अनुपस्थिति में अन्य खिलाडी पात्रता परीक्षा द्वारा चयनित होंगे।