×

राजस्थान दिवस पर प्रदेश को दुनिया के तीसरे एवं देश का दूसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की सौगात

राजस्थान क्रिकेट संघ और वेदांता, हिन्दुस्तान जिंक के मध्य हुए एमओयू पर हस्ताक्षर

 

पहले चरण में जयपुर के चैंप में अनिल अग्रवाल अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में 40 हजार दर्शको की क्षमता सहित होगें 11 पिच

अन्तर्राष्ट्रीय, आईपीएल और राष्ट्रीय क्रिकेट प्रतियोगिताओं की मेजबानी में राजस्थान बनेगा सिरमौर

जयपुर 31 मार्च, 2023 । राजस्थान दिवस के अवसर पर प्रदेश को एक बड़ी सौगात देते हुए चैप जिला जयपुर में निर्माणाधीन क्रिकेट स्टेडियम हेतु राजस्थान क्रिकेट संघ और वेदांता की हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड के बीच ऐतिहासिक एमओयू हुआ है। इस एमओयू के तहत वेदांता की हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड राजस्थान क्रिकेट संघ को 300 करोड़ रूपये देगा एवं अब यह स्टेडियम ‘‘अनिल अग्रवाल अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम, जयपुर’’ के नाम से जाना जायेगा।

जयपुर के सवाई मानसिंह स्टेडियम स्थित आरसीए एकेड़मी पर आयोजित हुए भव्य समारोह में इस ऐतिहासिक एमओयू पर राजस्थान क्रिकेट संघ के सचिव भवानी शंकर सामोता एवं हिन्दुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने हस्ताक्षर किये।

समारोह को सम्बोधित करते हुए राजस्थान क्रिकेट संघ के मुख्य संरक्षक एवं राजस्थान विधानसभा के अध्यक्ष डाॅ. सी.पी. जोशी ने कहा कि इस स्टेडियम के बनने से उनका बरसो पुराना सपना साकार होगा एवं राजस्थान को विश्व स्तरीय क्रिकेट सुविधाएं मिलने की शुरूआत होगी है। उन्होने इस अवसर पर हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड का आभार व्यक्त करते हुए कहा कि वेदांता का सहयोग ना केवल पहले चरण में अपितु स्टेडियम निर्माण के द्वितीय चरण के साथ-साथ राजस्थान में क्रिकेेट व अन्य खेलो को बढ़ावा देने के लिए भी जारी रहेगा। उन्होने कहा कि आज का दिन राजस्थान में खेलो के विकास के लिए मील का पत्थर साबित होगा जिससे राज्य की खेल प्रतिभाओं को तराशने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर राजस्थान क्रिकेट संघ के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने कहा कि नये स्टेडियम के निर्माण से अन्तर्राष्ट्रीय सुविधाओं के साथ एक बेहतरीन स्टेडियम उपलब्ध हो सकेगा। उन्होने हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड़ द्वारा स्टेडियम निर्माण हेतु 300 करोड़ रूपये की सहायता का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि स्टेडियम निर्माण के पहले चरण में 40,000 दर्शको के बैठने की सुविधा प्राप्त होगी जिसे बाद में बढाकर 75,000 किया जायेगा।

इस अवसर उन्होने राजस्थान के मुख्यमंत्री को भी धन्यवाद दिया एवं कहा कि राज्य सरकार द्वारा 100 एकड भूमि रियायती दरों पर आरसीए को आवंटित की गयी है जिस पर इस भव्य स्टेडियम का निर्माण किया जा रहा है। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री की ‘‘फिट राजस्थान-हिट राजस्थान’’ की सोच रही है जिसके चलते इस वर्ष का राज्य बजट भी खेल एवं युवाओं को समर्पित किया गया है।

वैभव गहलोत ने बीसीसीआई के अध्यक्ष रोजर बिन्नी एवं बीसीसीआई के सचिव जय शाह को भी उनके योगदान के लिए विशेष रूप से धन्यवाद दिया। 

समारोह को संबोधित करते हुए हिन्दुस्तान जिंक लिमिटेड़ की चेयरपर्सन एवं नाॅन एक्जीक्यूटीव डायरेक्टर वेदांता लिमिटेड प्रिया अग्रवाल हैबर ने कहा कि भारत में क्रिकेट एक खेल से अधिक है और चैंप में क्रिकेट स्टेडियम हर उस खिलाड़ी को अवसर देगा जो क्रिकेट में देश का प्रतिनिधित्व करने की इच्छाशक्ति रखता है। उनका कहना था कि वेदांता समूह, देश को एक वैश्विक खेल महाशक्ति में परिवर्तित करने और खेलो के क्षेत्र में बुनियादी स्तर की प्रतिभाओं को उनके समग्र विकास के लिए सर्वश्रेष्ठ सुविधाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है।

समारोह को संबोधित करते हुए हिन्दुस्तान जिंक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अरूण मिश्रा ने कहा कि आज रामनवमी के अवसर पर राजस्थान में क्रिकेट के वृहद् विकास हेतु एक ऐतिहासिक शुरूआत की गयी है जिसके दूरगामी परिणाम देखने को मिलेगें। हिन्दुस्तान जिंक राज्य में खेलो के विकास के साथ-साथ ग्रामीण विकास के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होने कहा कि हम सीएसआर के तहत राजस्थान के कई गांवो को लाभान्वित कर रहे है।

इस अवसर पर वेदांता लिमिटेड़ की डायरेक्टर ग्रुप कम्युनिकेषन ऋतु झिंगोन ने कहा कि  आज से 5 वर्ष पूर्व नवरात्रों में ही वेदांता समूह द्वारा नन्दघर योजना की शुरूआत की गयी थी। उन्होने बताया कि इस योजना के तहत उनकी कम्पनी गरीब व जरूरमंद बच्चो व महिलाओं को यथासंभव सहयोग प्रदान कर रही है। उन्होने बताया कि राज्य में आंगनबाड़ी माॅडल पर नन्दघर विकसित कर बच्चों को लाभान्वित किया जा रहा है।

इस अवसर पर राजस्थान रॉयल्स के चीफ कोच कुमार संगकारा अपनी टीम के साथ उपस्थित थे। अपने उद्बोधन में संगकारा कहा कि कोरोना कॉल के बाद हमें अपने होम ग्राउण्ड़ सवाई मानसिंह स्टेडियम जयपुर में दुबारा खेलने का सौभाग्य प्राप्त हुआ है। राजस्थान रॉयल्स के फैंस को आश्वस्त करते संगकारा ने कहा कि मौजुदा सीजन में राजस्थान रॉयल्स जीत के परचम फहरायेगी। उनका कहना था कि राजस्थान क्रिकेट संघ द्वारा बनाये जा रहे नये अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम से राजस्थान के खिलाड़ियों को अपनी प्रतिभा साबित करने के पर्याप्त अवसर सुलभ होगें एवं प्रशिक्षण आदि के लिए एक अच्छा मंच भी मुहैया होगा।

इस अवसर पर प्रिया अग्रवाल हैबर ने एमोयू पर हस्ताक्षर होने के बाद 300 करोड़ रूपये के चैक का प्रतीक आरसीए अध्यक्ष वैभव गहलोत को भेंट किया।

इस अवसर पर राजस्थान क्रिकेट संघ के कोषाध्यक्ष रामपाल -शर्मा द्वारा धन्यवाद ज्ञापित किया गया। समारोह में भवानी शंकर सामोता (सचिव आरसीए), शक्ति सिंह राठौड (उपाध्यक्ष आरसीए), रामपाल शर्मा (कोषाध्यक्ष आरसीए), राजेश भड़ाना (संयुक्त सचिव आरसीए), फारूख अहमद (कार्यकारी सदस्य आरसीए), महेन्द्र शर्मा, पूर्व सचिव आरसीए एवं राजस्थनान क्रिकेट संघ के सलाहकार जी.एस.सन्धु भी उपस्थित थे।

इसके अतिरिक्त कार्यक्रम में विभन्न जिला क्रिकेट संघो के सचिव, राजस्थान रायल्स की टीम, राजस्थान के पूर्व एवं वर्तमान खिलाड़ी, कोच, एम्पायर्स, स्कोरर्स, फिजियो, ट्रेनर्स आदि भी मौजूद थे।

राजस्थान क्रिकेट संघ द्वारा बनाये जा रहे इस भव्य स्टेडियम मुख्य विषेषताए निम्न प्रकार है:-

  • बीसीसीआई और अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार एक विश्व स्तरीय इंफ्रास्ट्रक्चर
  • विश्व में सबसे बड़ा क्रिकेट खेल का मैदान।
  • 75,000 लोगों के बैठने की क्षमता के साथ विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियमों में से एक। (भारत में दूसरा सबसे बड़ा और दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा)
  • 100 एकड़ (4,04,685 वर्गमीटर) के सबसे बड़े खेल क्षेत्र में विस्तारित है।
  • दिल्ली-जयपुर एक्सप्रेस हाइवे से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है।
  • पर्याप्त गतिविधि स्थान प्रदान करता है।
  • अभ्यास पिचों के अलावा 11 मैच स्तरीय पिचें।
  • दो छोटे पेवेलियन क्षेत्रों के साथ दो अलग-अलग अभ्यास मैदान।
  • खिलाड़ियों के लिए चार ड्रेसिंग रूम ताकि एक के बाद एक मैच एक ही दिन खेले जा सकें।
  • दर्शकों और सेवाओं के सुचारू आवागमन के लिए स्टेडियम की परिधि में विभिन्न स्तरों पर दो पोडियम कॉन्कोर्स।
  • वृहद पैदल प्रवेश - सुगम प्रवेश और निकासी के लिए रैंप और सीढ़ियाँ।
  • पर्याप्त पार्किंग।
  • 38 वीआईपी कॉर्पोरेट सूट।
  • 36 वीवीआईपी कॉर्पोरेट सूट।
  • एक प्रेसिडेंशियल सुइट।
  • 4 आरसीए सूट।
  • 2000 प्रीमियम कॉर्पोरेट सीटें।
  • 1900 वर्गमीटर का वीआईपी समारोह, भोज और भोजन स्थान।
  • ब्रॉडकास्टर्स और कमेंटेटर्स के लिए 415 सीटों की क्षमता।
  • मीडिया के लिए 340 बैठने की क्षमता।
  • दिव्यांगों के लिए ग्रीन गाइड के अनुसार 280 व्हीलचेयर सीटें।
  • आवासीय सुविधाओं के साथ विश्व स्तरीय क्रिकेट प्रशिक्षण अकादमी। इसमें 5 पिचों के साथ दो अभ्यास मैदान होंगे। इसके अलावा आउटडोर नेट प्रैक्टिस के लिए 20 इनडोर पिचें होंगी। खिलाड़ियों के लिए एक छोटा पवेलियन और जिम भी बनाया जाएगा।
  • फाइव-स्टार होटल एंड कन्वेंशन सेंटर।
  • इंडोर स्पोर्ट्स सुविधाओं और स्पोर्ट्स आउटलेट के साथ क्लब हाउस।