×

खेलगावं में रणजी मैचों के लिए तैयार हो रहे क्रिकेट ग्राउंड का काम जोरों पर

इस ग्राउंड पर रणजी सहित राष्ट्रिय स्तर के मुकाबले हो सकेंगे। अब तक 65 लाख रूपए लगाए जा चुके

 

उदयपुर में लंबे इंतजार के बाद अब क्रिकेट प्रेमियों के लिए खुशी का मौका आया है। चित्रकूट नगर भुवाणा स्थित महाराणा प्रताप खेलगावं परिसर में क्रिकेट ग्राउंड का काम जोरों पर है। यहाँ पर तीन पिच तैयार हो चुकी है। 

कलेक्टर के निर्देश पर आरसीए व यूडीसीए के सहयोग से यूआईटी 6 हैक्टेयर पर क्रिकेट मैदान बनवा रहा है। साल 2011 में क्रिकेट ग्राउंड के लिए आरसीए व यूडीसीए को जमीन भी आवंटित की थी, लेकिन पैसा जमा करवाने के बावजूद काम शुरू नहीं करने पर 2017 में जमीन वापस ले ली गई। 

इसके बाद सबसे पहले लेवलीकरण किया गया और इसके बाद इस पर पिच तैयार किया। वहीं मैदान पर पानी के लिए स्प्रिंकलर भी लगा दिए हैं। पिच क्यूरेटर और आरसीए के पूर्व सचिव महेंद्र शर्मा के निर्देशन में ग्राउंड तैयार कराया जा रहा है। इसके लिए जयपुर और दिल्ली से बरमुडा घास मंगाई गई है। पिच के लिए मेनार तालाब की मिट्टी का टेस्ट करने के बाद उपयोग किया है। योजना के तहत पहले चरण में खिलाड़ियों के लिए मैदान तैयार किया जाएगा। 

इसके अगले चरण में दर्शक दीर्घा का काम होगा। बताया गया कि मैदान तैयार होने के बाद इसके रखरखाव और संचालन के लिए प्रशासन एमओयू भी कर सकता है। यह एमओयू उदयपुर जिला संघ और राजस्थान क्रिकेट संघ से किए जाने की चर्चा है। क्रिकेट मैदान के लिए अब तक 65 लाख रुपए लगाए जा चुके हैं। यह काम मार्च तक पूरा होने के साथ यहां मैच और अभ्यास शुरू होने की उम्मीद है। 

इस ग्राउंड पर रणजी सहित राष्ट्रीय स्तर के मुकाबले हो सकेंगे। यानी इन मैचों के लिए आयोजकों को एमबी और फील्ड क्लब ग्राउंड के बाद तीसरा विकल्प मिलेगा। जिला खेल अधिकारी शकील हुसैन ने बताया कि शहर के खिलाड़ियों के अभ्यास के लिए लंबे समय से क्रिकेट ग्राउंड की मांग थी।