×

दिव्यांग दिखा रहे है बैट बॉल से जलवा

नारायण सेवा संस्थान एवं डीसीसीआई के तत्वावधान में चौथी नेशनल दिव्यांग क्रिकेट चैंपियनशिप
 

उदयपुर, 18 अक्टूबर 2024। नारायण सेवा संस्थान एवं डिफरेंटली एबल्ड क्रिकेट कौंसिल ऑफ़ इंडिया के सयुंक्त तत्वावधान में चौथी नेशनल दिव्यांग क्रिकेट चैंपियनशिप आयोजित है। प्रतियोगिता के चौथे दिन शहर के विभिन्न चार ग्राउंड पर दो सत्रों में 8 मैच खेले गए। उत्साह ऐसा था कि खिलाड़ी जीतने के लिए दमखम दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे थे।

संस्थान अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने बताया कि पहले मैच में उड़ीसा ने टॉस जीतकर तमिलनाडु को बैटिंग के लिए आमंत्रित किया। तमिलनाडु ने 158 रन बनाए जवाब में उड़ीसा ने आठ विकेट पर 161 रन बनाकर जीत दर्ज की। मैन ऑफ़ द मैच उड़ीसा के अक्षय साहू रहे। वहीं दूसरा मैच विदर्भ और बिहार के बीच में हुआ। जिसमें विदर्भ के 148 रन के जवाब में बिहार ने 6 विकेट पर 149 रन बनाकर जीत अपने नाम की। बिहार के वकार यूनिस को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। तीसरा मैच हिमाचल और झारखण्ड के मध्य खेला गया। जिसमें झारखण्ड ने हिमाचल को 117 रन पर रोकते हुए 4 विकेट पर 118 रन बनाकर 6 विकेट से जीत अपनी झोली में डाली। झारखण्ड के विकास यादव को मैन ऑफ़ द मैच घोषित किया गया।

चौथा मैच आंध्रा और बड़ौदा के दरम्यान हुआ। आंध्रा ने पहले खेलते हुए धुआंधार 4 विकेट पर 220 बनाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी बड़ौदा 17.2 ओवर में 74 रन पर आल आउट हो गयी। 146 रन से जितने वाली आंध्रा के किट्टू उप्पलापति मैन ऑफ़ द मैच रहे।

दूसरी पारी में गुजरात ने मध्यप्रदेश को 51 पर ढेर करते हुए मात्र 5.3 ओवर में 1 विकेट पर 55 रन बनाकर जीत दर्ज की। गुजरात के मुख्तर बिहारी प्लेयर ऑफ़ द मैच बने।  बी एन ग्राउंड के मैच में महाराष्ट्र ने 185 रन का दिल्ली को टारगेट देकर 138 पर रोकते हुए जीत अपने खाते में डाली। महाराष्ट्र के व्रशांत गुंजल को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया। इधर एन एस एस ग्राउंड पर कर्नाटक ने  205 रन बनाकर पंजाब को 59 रन से हराया। कर्नाटक के जितेंद्र वीएन मैन ऑफ़ द मैच बने। दूसरे सत्र का अंतिम मैच लो स्कोरिंग रहा जिसमें छत्तीसगढ़ को हराते हुए मुंबई ने 11 ओवर में 3 विकेट पर 63 रन बनाकर  जीत टीम के नाम की। मुंबई के गणेश पिसल को प्लेयर ऑफ़ द मैच चुना गया। समस्त मैन ऑफ़ द मैच प्लयेर्स को 11000 रूपए और ट्रॉफी प्रदान की गयी।

कल होने वाले मैच

दिल्ली विरुद्ध हिमाचल , तमिलनाडु विरुद्ध विदर्भ , छत्तीसगढ़ विरुद्ध हरियाणा , मुंबई विरुद्ध गुजरात तथा दूसरी पारी में झारखण्ड वर्सेस महाराष्ट्र ,उड़ीसा वर्सेस बंगाल , जम्मू वर्सेस हैदराबाद और आंध्रा वर्सेस कर्नाटक के बीच खेले जायेंगे।