×

आग में तपकर निखरने वाले को या तो मोहम्मद शमी कहा जाएगा या ग्लेन मैक्सवेल

आसान नहीं मोहम्मद शमी होना, कभी गद्दारी का इल्ज़ाम तो कभी बेवफाई का

 

क्रिकेट वर्ल्ड के सेमीफाइनल में भारत की न्यूज़ीलैंड पर 70 रनो की जीत में अपनी आग उगलती गेंदों से 7 विकेट लेने वाले प्लेयर ऑफ़ द मैच मोहम्मद शमी का आज पूरा देश दीवाना हो चूका है। वहीँ शमी जिन्हे कभी गद्दार कहा गया कभी बेवफा कहा गया कभी अनफिट कहा गया था। कभी उनके मज़हब को लेकर नफरती गैंग द्वारा ट्रोल किया गया उन्ही शमी के प्रदर्शन पर आज देश झूम रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी शमी को बधाई देते हुए लिखा "सेमीफाइनल में आपके इस प्रदर्शन को क्रिकेटप्रेमी पीढ़ियों तक याद रखेंगे। शानदार शमी"। 

याद कीजिए 2021 की T-20 वर्ल्ड कप जब भारत अपने चिर प्रतिध्वंधी पाकिस्तान से मैच हार गया था। तब भारत के किसी गेंदबाज़ को कोई विकेट नहीं मिला था और लगभग सभी गेंदबाज़ो की कुटाई हुई थी। तब नफरती गैंग ने सिर्फ शमी को उनके मज़हब के कारण ट्रोल किया था उस वक़्त शमी के साथ खड़े होने का दम किंग कोहली ने दिखाया था। किंग कोहली को भी शमी का साथ देने के लिए ट्रोल किया गया था न सिर्फ ट्रोल किया बल्कि एक नफरती ने तो किंग कोहली की मासूम बच्ची के बलात्कार की धमकी दे डाली हालाँकि किंग कोहली ने उन्हें माफ़ कर दिया था। 

शमी के मुश्किल वक़्त में साथ देने वाले किंग कोहली भी इस मैच में अपना 50वां शतक मारकर मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड से एक कदम आगे बढ़ गए है। जहाँ यह मैच शमी के सात विकेट के लिए याद किया जाएगा वहीँ यह मैच किंग कोहली के 50वे शतक, श्रेयस अय्यर का ताबड़तोड़ शतक और कप्तान रोहित शर्मा, के एल राहुल और युवा शुभमन गिल की ताबड़तोड़ पारियो के लिए भी याद रखा जाएगा।   

ऐसा नहीं कि मोहम्मद शमी सिर्फ नफरती गैंग का शिकार बने बल्कि उनकी पत्न्नी ने भी उन्हें बदनाम करने की कोई कसर नहीं छोड़ी, उनकी पत्नी ने मैच फिक्सिंग के बेबुनियाद आरोप से लेकर घरेलु हिंसा के आरोप तक लगाए और लगातार उन्हें परेशान किया लेकिन सीम के जादूगर ने किसी की परवाह नहीं की।  

कोरोना काल के दौरान मोहम्मद शमी ने कप्तान रोहित शर्मा से ऑनलाइन लाइव चैट के दौरान बताया था कि वह इन सब बातों से इतना परेशान हो गए थे कि उन्होंने 3 बार अपनी जान देने की सोची। 

वर्ल्ड कप के शुरुआती 4 मैच में प्लेइंग इलेवन में स्थान नहीं मिलने के बाद शमी को चोटिल पंड्या के स्थान पर टीम में जगह मिली और मात्र 6 मैचों में 23 विकेट झटककर वर्ल्ड कप 2023 के सबसे सफल गेंदबाज़ बन चुके है।  यही नहीं वर्ल्ड कप के एक ही मैच में 7 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज़ बन गए है। वहीँ मोहम्मद शमी ने वर्ल्ड कप के मैचों में सबसे अधिक विकेट लेने के ज़हीर खान और जवागल श्रीनाथ के रिकॉर्ड को भी उन्होंने तोड़ दिया है। 

सभी तकलीफो से लड़कर अपने आप को आग में तपकर निखरने वाले को या तो मोहम्मद शमी कहा जाएगा या ग्लेन मैक्सवेल जिन्होंने अफ़ग़ानिस्तान के खिलाफ लगभग हारा हुआ मैच एक पांव पर खड़े रहकर ऑस्ट्रेलिया की झोली में डाल दिया।  

वहीँ ग्लेन मैक्सवेल जिन पर हमेशा 20 ओवरों का माहिर खिलाडी बताया जाता रहा उन पर भी इलज़ाम लगाया जाता रहा कि महत्वपूर्ण मौको पर आउट होकर टीम को मुश्किल में डालने का लेकिन अफगानिस्तान ऑस्ट्रेलिया मैच में 100 रन के भीतर 7 विकेट खोने के बाद मैच अफगानिस्तान की झोली में लगभग आ चूका था।  क्रीज़ पर मैक्सवेल और कप्तान और गेंदबाज़ पैट कमिंस थे।  ऐसे में मैक्सवेल के पैरो में क्रैम्प आ चूका था।  वह भागकर रन लेने में लगभग असमर्थ थे लेकिन ऐसी मुश्किल हालत में भी एक पाँव पर खड़े रहकर न सिर्फ टीम को जीत दिलाई बल्कि दोहरा शतक भी लगाया। हालाँकि अफगानिस्तान के गेंदबाज़ो की खेल भावना की भी तरफ होनी चाहिए जिन्होंने मैक्सवेल के सामने नेगेटिव बोलिंग नहीं की।