×

उदयपुर के अल्ट्रा साइकिलिस्ट व आयरनमेन जितेंद्र पटेल भारत में दुसरे स्थान पर रहे 

उदयपुर के अल्ट्रा साइकिलिस्ट व आयरनमेन जितेन्द्र पटेल ने फिनिश की 1528km वर्चुअल रेस अक्रॉस वेस्ट 4 दिन, 19 घंटे, 45 मिनट में पूरी कर भारत में दुसरे स्थान पर रहे ।
 
 
सभी प्रतिभागियों को रेस फिनिश करने के लिए 12 दिन का समय दिया गया जो कि 16 जून से शुरू होकर 28 जून को समाप्त हुआ । जितेन्द्र ने इसको मात्र 4 दिन एवं 19 घंटे 45 मिनट में पूरा किया व भारत से दुसरे स्थान पर रहे।
 

उदयपुर के अल्ट्रा साइकिलिस्ट व आयरनमेन जितेन्द्र पटेल ने फिनिश की 1528km वर्चुअल रेस अक्रॉस वेस्ट 4 दिन, 19 घंटे, 45 मिनट में पूरी कर भारत में दुसरे स्थान पर रहे ।

रेस का आयोजन एवं मॉनिटरिंग एक विशेष सॉफ्टवेयर FULGAZ के द्वारा किया गया। हर प्रतिभागी की लाइव ट्रैकिंग इस सॉफ्टवेयर के माध्यम से की गई। भारत से कुल 6 साइकिलिस्ट इसमे हिस्सा ले रहे थे। चढ़ाई बहुत ज़्यादा होने से यह रेस चैलेंजिंग हो गयी है। इसके लिए साईकल को होम ट्रेनर पर माउंट करके उसके सेंसर्स को लैपटॉप से कनेक्ट किया जाता है, उसके बाद FULGAZ सॉफ्टवेयर में विशेष रूप से डिज़ाइन किये हुए रुट्स पर साइकिलिंग करनी होती है।

क्या है रेस अक्रॉस वेस्ट (RAW) 
रेस अक्रॉस वेस्ट (RAW) अमेरिका में आयोजित की जाने वाली विश्व की सबसे प्रतिष्ठित मानी जाने वाली साइक्लिंग रेस मे से एक है। इसमे हर प्रतिभागी को 1528 km साइक्लिंग करनी थी, जो कि वरचुअली डिज़ाइन किये हुए रूट पर हुई। पूरे रूट में कुल 25371 m की चढ़ाई है, अर्थात लगभग 3 बार दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट चढ़ने के बराबर था। सभी प्रतिभागियों को रेस फिनिश करने के लिए 12 दिन का समय दिया गया जो कि 16 जून से शुरू होकर 28 जून को समाप्त हुआ । जितेन्द्र ने इसको मात्र 4 दिन एवं 19 घंटे 45 मिनट में पूरा किया व भारत से दुसरे स्थान पर रहे।
 

विशेष बात यह है कि यह रेस “रेस अक्रॉस अमेरिका” RAAM QUALIFIER (RQ) थी, अर्थात इसको पूरा करने वाला अगले वर्ष RAAM (रेस अक्रॉस अमेरिका) में भाग ले सकते है। पूरे इवेंट को सोशल मीडिया फेसबुक पर लाइव दिखाया गया।