×

उदयपुर के कायाकिंग खिलाडी हर्षवर्धन सिंह एशियन चैंपियनशिप के लिए जापान रवाना

एशियन चैंपियनशिप 18 अप्रैल 2024 से  21 अप्रैल 2024 तक टोक्यो जापान मे आयोजित होंगी
 

उदयपुर 13 अप्रैल 2024। केनो स्प्रिंट एशियन चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम का कुल 13 सदस्यीय दल टोक्यो जापान के लिए कल दिनांक 14 अप्रेल 2024 को भोपाल से प्रस्थान करेगा एशियन चैंपियनशिप 18 अप्रैल 2024 से  21 अप्रैल 2024 तक टोक्यो जापान मे आयोजित होंगी। भारतीय टीम में उदयपुर के हर्षवर्धन सिंह शक्तावत भी कायाकिंग खेल मे भारतीय टीम का खिलाडी के रूप मे प्रतिनिधित्व कर रहे है।

हर्षवर्धन नियमित अभ्यास  एव इस खेल का सम्पूर्ण प्रशिक्षण उदयपुर में फतेहसागर पर संचालित रिजनल कायाकिंग कैनोइंग प्रशिक्षण केंद्र पर कायकिंग कैनोइंग कोच निश्चय सिंह चौहान से लिया है। हर्षवर्धन शक्तावत उदयपुर से पुरुष वर्ग मे पहला सीनियर खिलाडी है जो कायाकिंग खेल की एशियन चैंपियनशिप टोक्यो भारत मे खिलाडी के रूप मे भारतीय टीम का प्रतिनिधित्व कर रहे है। 

उक्त प्रतियोगिता के लिए कैनो स्प्रिंट दल में कुल 13 खिलाड़ी व 3 कोच शामिल है। उक्त दल में मुख्य प्रक्षिशक के साथ ही खिलाड़ियों के बेहतर प्रदर्शन के लिए इस दल में  फिजियो थेरेपिस्ट व फ़िटनेस ट्रैनर को भी सम्मिलित किया है। विदाई समारोह में भारतीय कायाकिंग एवं केनोइंग संघ के अध्यक्ष प्रशांत कुशवाह ने सभी खिलाड़ियों को खेल किट वितरण  किया।

इसी समारोह में राजस्थान कायाकिंग कैनोइंग संघ के सचिव महेश पिम्पलकर और अध्यक्ष आर. के धाभाई भी टीम का मनोबल बढ़ाने एव विदाई देने के लिए उदयपुर से भोपाल गए और भारतीय टीम के अन्य खिलाड़ियों को भी आगामी प्रतियोगिता के लिए शुभकामनायें  पदक जितने के लिए प्रेषित की।

राजस्थान कायाकिंग केनोइंग संघ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष चंद्रगुप्त सिंह चौहान ने बताया उक्त चैंपियनशिप की तैयारी के लिए प्रशिक्षण शिविर विगत दो माह से भारतीय कयाकिंग एवं केनोइंग संघ द्वारा भोपाल स्थित छोटे तालाब की जल क्रीड़ा केन्द्र पर लगाया गया था।

भारतीय कायाकिंग कैनोइंग टीम मे चयन होने के बाद हर्षवर्धन सिंह शक्तावत का कहना है कि एशियन चैंपियनशिप के बाद उनका लक्ष्य है की वह आगामी पेरिस ओलम्पिक के लिए भारतीय कायाकिंग टीम से प्रतिनिधित्व करे। हर्षवर्धन का कहना है जितनी गर्मी, सर्दी,बारिश मे सुबह शाम सत्र मे उन्होंने बोट चलाने का संघर्ष किया है उस से कही ज़्यादा संघर्ष उनके कोच दिलीप सिंह चौहान और निश्चय सिंह चौहान ने किया। उन्होंने तैयारी मे कोई कसर नहीं छोड़ी। दोनों प्रशिक्षकों के सही मार्गदर्शन से उन्होंने राष्ट्रीय स्तर पर कई सारे पदक जीते है वह आज मे भारतीय कायाकिंग टीम मे चयनित हुए है। 

हर्षवर्धन के प्रशिक्षक दिलीप सिंह चौहान और निश्चय सिंह चौहान ने बताया कि उदयपुर की फतेहसागर झील वाटर स्पोर्ट्स के लिए 1 सर्वश्रेष्ठ स्थान है लेकिन फिर भी कायाकिंग कैनोइंग प्रशिक्षण केंद पर मूलभूत सुविधाओं का अभाव है और खेल संसाधन न के बराबर है फिर भी यहाँ के कायाकिंग कैनोइंग, ड्रैगन बोट खिलाडी अंतराष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर पर पदक जीत कर राजस्थान की झोली मे ड़ाल रहे है। 

इस बाबत हमने पूर्व में कई बार राज्य सरकार को वाटर स्पोर्ट्स अकादमी के लिए प्रस्ताव दिए थे व उदयपुर के प्रशासनिक अधिकारियों को अवगत करवाया परन्तु अभी तक सुविधाएं औऱ खेल संसाधन नही मिल पाए है। यदि राज्य सरकार व उदयपुर प्रशासन (यूडीए व नगर निगम, उदयपुर) द्वारा इस खेल के उत्थान में मदद की जाए तो निकट भविष्य में उदयपुर के और भी खिलाड़ी भविष्य मे अन्तराष्ट्रीय स्तर पर परचम फहराकर उदयपुर का नाम रोशन करेंगे। 

उदयपुर के हर्षवर्धन सिंह शक्तावत को, भारतीय ड्रेगन बोट टीम के चेयरपर्सन दिलीप सिंह चौहान और कैनो स्प्रिंट चेयरमैन पियूष कच्छवाहा, राजस्थान कायाकिंग कैनोइंग संघ के पदाधिकारयो आर. के धाभाई, चंद्र गुप्त सिंह चौहान, भगवान स्वरुप वैष्णव, अजय अग्रवाल, नवल सिंह चुण्डावत, तुषार मेहता, कोच निश्चय सिंह चौहान, दीपक गुप्ता, त्रिलोक वैष्णव और संघ के अधिकारियो ने एशियन चैंपियनशिप मे पदक जीतने के लिए शुभकामनायें प्रेषित की।