×

दिहाड़ी मज़दूर के बेटे मुकेश ने जुडो में स्वर्ण और सफाईकर्मी की बेटी ख़ुशी ने कांस्य पदक जीता

67 वी राष्ट्रीय विद्यालयी जूडो प्रतियोगिता U-19 में  उदयपुर के जूडो खिलाड़ियों का शानदार प्रदर्शन

 

उदयपुर 17 जनवरी 2024 । राजस्थान के श्री गंगानगर में चल रही 67 वी राष्ट्रीय विद्यालयी जूडो प्रतियोगिता 19 वर्ष मे उदयपुर के जूडो खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए राजस्थान के लिए एक स्वर्ण और एक कांस्य पदक जीता।

जूडो कोच सुशील सेन ने बताया कि शहर से 25 km दूर उभयेश्वर जी की पहाड़ियों मे स्थित पिपलिया गाँव के मुकेश मीणा जो वर्तमान मे राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय गौरेला में कक्षा 12 के छात्र ने 40 kg भार वर्ग मे स्वर्ण पदक प्राप्त कर इतिहास रच दिया। U-19 नेशनल जूडो प्रतियोगिता मे उदयपुर जिले मे यह पहला स्वर्ण पदक है।

मुकेश मीणा ने केरला, विद्या भारती, उड़ीसा और पंजाब के खिलाड़ियों को एक तरफा मुकाबले में हराकर फाइनल में प्रवेश किया। फाइनल मुकाबला भी मुकेश ने महाराष्ट्र के खिलाड़ी को मात्र 1 मिनिट में सीओनागे टेक्नीक लगाकर फुल पॉइंट इपॉन अंक प्राप्त कर एक तरफा जीतकर स्वर्ण पदक राजस्थान के नाम किया। 

मुकेश मीणा को पिपलिया से उदयपुर लाए शारीरिक किशन सोनी ने मुकेश को अपने घर ही रखा और जूडो कोच सुशील सेन के निर्देशन मे नियमित अभ्यास कराया। ज्ञात हो कि पूर्व मे इसी मुकेश मीणा ने U-14 स्कूल नेशनल झारखंड मे रजत पदक प्राप्त किया था जिसके पश्चात मुकेश का चयन खेलो इंडिया स्कीम मे नडियाद साई सेंटर मे हुआ जहा दस हजार रूपए प्रतिमाह मिलते थे और ओलंपिक कोच अभ्यास कराते थे लेकिन कोरोना काल के बाद मुकेश पुनः उदयपुर आ गया था। 

एक छोटे से गाँव से निकले दिहाड़ी मजदूर के बेटे मुकेश मीणा की इस उपलब्धि पर जूडो कोच सुशील सेन, उदयपुर ग्रामीण विधायक फुलसिंह मीणा, शहर विधायक ताराचंद जैन, गोरेला प्रधानाचार्य श्रीमती लक्ष्मी, शारीरिक शिक्षिका पल्लवी चोबिसा, एस डी एम सी सदस्य एवम समाजसेवी दिनेश गुर्जर, महेश नागदा, भगवती लाल तेली, जूडो जिलाध्यक्ष डॉक्टर दिलीप सिंह पहलवान एवम शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों ने बधाई प्रेषित की। 

वही अंबामाता के एक सफाई कर्मचारी की पुत्री खुशी पंवार जो राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय रेजीडेंसी में अध्ययनरत है उसने भी स्कूल नेशनल जूडो प्रतियोगिता मे कांस्य पदक प्राप्त किया। खुशी पँवार भी आर्थिक रूप से बहुत कमजोर परिवार से है और खुशी की बहन दिव्या पँवार ने भी हाल ही मे U-17 नेशनल जूडो लुधियाना मे कांस्य पदक प्राप्त किया। 

वही खुशी पंवार ने केवीएस, पंजाब,और केरला के खिलाड़ियों को हराकर सेमीफाइनल में दिल्ली की खिलाड़ी से हार का सामना करना पड़ा।कांस्य पदक के लिए हुए मुकाबले में मध्य प्रदेश की खिलाड़ी को हराकर कांस्य पदक राजस्थान के नाम किया। खुशी पँवार की उपलब्धि पर भी रा बा उ मा वि रेजिडेंसी की प्रधानाचार्या श्रीमती रंजना मिश्रा एवम शारीरिक शिक्षिका रोजी बग्गा एवम शिक्षा विभाग के आला अधिकारियों ने बधाई दी।