×

खिलाड़ियों को नहीं मिला वीजा, विश्व चैंपियनशिप से हुए वंचित 

उदयपुर के दो समेत देश के पांच खिलाड़ी नहीं जा पाए मैक्सिको

 

उदयपुर । मैक्सिको सिटी में दो अक्टूबर तक चलने वाली विश्व जूनियर शतरंज प्रतियोगिता में भारत के पांच खिलाड़ियों को खेलने का अवसर मिला। लेकिन वीजा नहीं मिलने से हमारे खिलाड़ी चैंपियनशिप में भाग लेने से वंचित रह गए। खिलाड़ियों, उनके परिजनों व कोच ने प्रतियोगिता में शामिल होने के काफी प्रयास किए, लेकिन असफल रहे।

जानकारी के अनुसार मैक्सिको सिटी में 20 सितंबर से 2 अक्टूबर तक विश्व जूनियर शतरंज चैंपियनशिप जारी है। इसमें भारत के पांच खिलाड़ी शामिल होने वाले थे। इन खिलाड़ियों से पदक की भी उम्मीद थी। लेकिन वीजा जारी नहीं होने से आयोजन में भाग लेने से वंचित रह गए। इन पांच खिलाड़ियों में उदयपुर के वृषांक चौहान, अरुण कटारिया भी शामिल थे। इसके अलावा भाग्यश्री पाटिल, जीएम प्रणीथ वुप्पला और फेमिल चेल्लादुरई भी खेल में हिस्सा लेने वाले थे, लेकिन इन सभी को वीजा नहीं दिया गया। आपको बता दें कि यह ओपन और बालिका वर्गों के साथ 11- राउंड का स्विस कार्यक्रम है। जिसमें कुल 238 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं।

कोच को भी नहीं मिला वीजा

जानकारी के अनुसार इस प्रतियोगिता के लिए भारतीय खिलाड़ियों के दो कोच भी उनके साथ जाने थे, लेकिन कोच प्रवीण थिप्से और किरण अग्रवाल को भी वीजा नहीं दिया गया। वीजा के लिए काफी प्रयास किए गए, लेकिन मामले में किसी ने संज्ञान नही लिया।

इनकी मेहनत भी नहीं आई काम

खिलाड़ियों व कोच को वीजा दिलवाने के लिए भारतीय दूतावास ने मैक्सिकन शतरंज महासंघ के अध्यक्ष से संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन वहाँ भी सफलता नहीं मिली। मैक्सिकन वीजा प्राप्त करने के लिए खेल महासंघ के संयुक्त सचिव और खेल मंत्रालय तथा विदेश मंत्रालय के कई अधिकारी प्रयास करते रहे, लेकिन वे भी सफल नहीं हो सके।