×

राजस्थान में होगा ग्रामीण ओलंपिक, 14 नवंबर से आयोजन 

गांव में छुपी हुई प्रतिभा को खोजने के लिए सरकार ने ग्रामीण ओलंपिक की शुरुआत

 

शूटिंग बॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, हॉकी और टेनिस बॉल क्रिकेट का होगा आयोजन, मोबाइल ऐप से करना होगा रजिस्ट्रेशन

राजस्थान में खेलों को बढ़ावा देने के लिए ग्रामीण ओलिंपिक का आयोजन किया जाएगा। 14 नवंबर से शुरू होने वाले इस आयोजन में प्रदेश के 50 हजार गांव और पंचायत के 20 लाख से ज्यादा खिलाड़ियों को जोड़ा जाएगा। इसके लिए सरकार ने राजस्थान ग्रामीण ओलिंपिक खेल ऐप भी लांच किया गया है। खेल मंत्री अशोक चांदना ने बताया कि राजस्थान के खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं।

ऐसे में गांव में छुपी हुई प्रतिभा को खोजने के लिए सरकार ने ग्रामीण ओलंपिक की शुरुआत की है। 2024 और 2028 ओलंपिक और 2022 और 2026 में होने वाले कॉमनवेल्थ एशियाई गेम्स में राजस्थान के खिलाड़ी बेहतर प्रदर्शन कर सकें। इस दौरान ग्रामीण स्तर पर वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ने वाले खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया जाएगा। साथ ही उनका नाम गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड और वर्ल्ड रिकॉर्ड में शामिल करवाया जाएगा।

ग्रामीण ओलिंपिक में शामिल होने के लिए खिलाड़ियों को मोबाइल ऐप से रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके लिए ऐप को डाउनलोड कर मोबाइल नंबर, आधार कार्ड के साथ मूल दस्तावेज भरने होंगे। इसके बाद खिलाड़ी अपनी श्रेणी भर प्रतिस्पर्धा में शामिल हो सकेगा। इसमें शूटिंग बॉल, वॉलीबॉल, कबड्डी, हॉकी और टेनिस बॉल क्रिकेट का आयोजन होगा।