×

गोवर्धन सागर पर शुरू हुआ MLSU का कयाकिंग कैनोइंग प्रशिक्षण केंद्र

वाटर स्पोर्ट्स के प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया
 

उदयपुर 23 जनवरी 2023 । विश्वविद्यालय के खिलाड़ियों में वाटर स्पोर्ट्स को और अधिक प्रमोट करने तथा खिलाड़ियों की लंबे समय से चली आ रही मांग के संदर्भ में आज सोमवार को अपराह्न 3:00 बजे गोवर्धन सागर झील पर सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कुलसचिव एवं क्रीड़ा मंडल के अध्यक्ष सी. आर. देवासी ने वाटर स्पोर्ट्स के प्रशिक्षण केंद्र का उद्घाटन किया। 

जानकारी देते हुए क्रीड़ा मंडल के तकनीकी सलाहकार डॉ. दीपेंद्र सिंह चौहान ने बताया कि विश्वविद्यालय के कयाकिंग केनोइंग के खिलाड़ियों द्वारा लंबे समय से चली आ रही मांग के मद्देनजर सुविवि ने क्षेत्रीय खेलकूद प्रशिक्षण केंद्र उदयपुर एवं नगर निगम उदयपुर के सहयोग से गोवर्धन सागर झील पर कायकिंग केनोइंग प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया है। 

इस केंद्र पर आगामी मार्च माह में पंजाबी विश्वविद्यालय पटियाला की मेजबानी में आयोजित अखिल भारतीय अंतर विश्वविद्यालय कयाकिंग कैनोइंग पुरुष /महिला प्रतियोगिता की चयन स्पर्धा के साथ-साथ विश्वविद्यालय के खिलाड़ियों का प्रशिक्षण कार्यक्रम पूर्व में राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता दीक्षांत जैन के निर्देशन में किया जायेगा। 

उल्लेखनीय है कि विगत 56 वर्षों में सुखाड़िया विश्वविद्यालय के कयाकिंग कनोई खिलाड़ियों ने अखिल भारतीय अंतर विद्यालय स्तर पर टीम चैंपियनशिप के साथ 20 से अधिक पदक जीते हैं तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी विश्वविद्यालय की महिला कयाकिंग खिलाड़ी सुश्री नेहा कुमावत ने प्रतिनिधित्व किया है। 

शिक्षण केंद्र के उद्घाटन शुभारंभ समारोह के अवसर पर डॉ. भीम राज पटेल, डॉ. हेमराज चौधरी, नगर निगम कांट्रेक्टर मजहर खान, अखिल भारतीय विवि स्तर पर पदक विजेता दीक्षांत जैन तथा राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता नितिन बिस्ट, रुद्र प्रताप सिंह, अक्षय साहू, महर्षि भटनागर, पुष्प राज सिंह, नानूराम जाट, जयेश पुरी गोस्वामी, विश्वादित्य सिंह, रोहित कंडारी, दीपेश सिंह, मोहम्मद अंसार, दीपांशु कलाल, रजत वैष्णव, सार्थक वैष्णव, सुश्री अनुष्ठा चावड़ा, एवं सुश्री ज्योति जांगिड़ आदि उपस्थित रहे।