×

51 स्वर्णपदक जीत कर उदयपुर बना राजस्थान चेम्पियन

चार दिवसीय राज्य स्तरीय कूडो (मार्शल आर्ट) चेम्पियनशीप सम्पन्न

 
भारत सरकार के खेल मंत्रालय की मान्यता के बाद यह प्रथम अधिकारिक चेम्पियनशीप थी, जिसमें 14 जिलों के 400 से अधिक बालक-बालिकाएं, महिला-पुरूष कूडो फाइटर्स ने भाग ले कर अपना भाग्य आजमाया

उदयपुर। शहर में सम्पन्न हुई चार दिवसीय राज्य स्तरीय कूडो (मार्शल आर्ट) चेम्पियनशीप में जहाँ उदयपुर 51 स्वर्ण पदक जीत कर राजस्थान चेम्पियन बना वहीँ बीकानेर 27 स्वर्णपदकों के साथ उप विजेता रहा।

कूडो फेडरेशन ऑफ इंडिया के अध्यक्ष हान्शी मेहुल वोरा के मुख्य आतिथ्य व राष्ट्रपति पुरूस्कार से सम्मानित व कूडो इण्डिया के संयुक्त सचिव व राजस्थान कूडो के अध्यक्ष शिहान राजकुमार मेनारिया की अध्यक्षता में आयोजित इस प्रतियोगिता के समापन समारोह में खिलाडि़यों को 232 कूडो केटेगरिज में 300 से अधिक पदक प्रदान किये गये।

मेनारिया ने बताया कि भारत सरकार के खेल मंत्रालय की मान्यता के बाद यह प्रथम अधिकारिक चेम्पियनशीप थी, जिसमें 14 जिलों के 400 से अधिक बालक-बालिकाएं, महिला-पुरूष कूडो फाइटर्स ने भाग ले कर अपना भाग्य आजमाया। शिहन राज मेनारिया ने बताया कि इस प्रतियोगिता के स्वर्ण पदकधारी खिलाड़ी आगामी 9 से 13 जून तक केन्द्रीय खेल मंत्रालय की ओर से हिमाचल प्रदेश में आयोजित होने वाली राष्ट्रीय कूडो चेम्पियनशीप में भाग लेंगे।

उन्होंने बताया कि चार दिवसीय इस चेम्पियनशीप में कोरोना गाइडलाईन की पूरी तरीके से पालन किया गया। सामाजिक दूरी व प्रतियोगिता स्थल को चार स्तरीय सेनेटाईजेशन सर्विलान्स सिस्टम पर रखा गया। जिसमें प्रतिदिन 2 सत्रों में 50 खिलाडि़यों की लिमिट रख कर लड़कें व लड़कियों की अलग-अलग स्क्रीनिंग कर अलग-अलग समय में सभी फाईट को पूर्ण कराया गया।

उन्होंने बताया कि प्रतियोगिता को निर्विवाद एवं निर्विरोध सम्पन्न कराने के लिये अन्तर्राष्ट्रीय कूडो खिलाड़ी व राष्ट्रीय ए श्रेणी के रेफरी सेन्साए विपाश मेनारिया के नेतृत्व में 10 राष्ट्रीय निर्णायकों, रेफ्रीज व जजों का पैनल बना कर शून्य व जीरो इंजरी पर प्रतियोेगिता सम्पन्न करायी।

प्रतियोगिता को सम्पूर्ण चिकित्सकीय सहायता के लिये जे.के.पारस हॉस्पीटल ने चौबीस घंटे सातों दिन की तर्ज पर डॉक्टर व फिजियों उपलब्ध कराये। समाजसेवी एवं उद्योगपति विपुल मालवीय की ओर से विजेताओं को ट्रॉफी व स्मृतिचिन्ह उपलब्ग्ध करायें। मेडल्स व उपहार सेन्स-आई गियर्स मार्शल आर्ट की ओर से उपलब्ध करायें गये।

समापन समारोह में कूडो फेडरेशन के अध्यक्ष मेहुल वोरा को ’हिन्दुस्तान कूडो केसरी’ अवार्ड से सम्मानित किया गया। इस अवसर पर वोरा ने कहा कि केन्द्रीय खेल मंत्रालय से मिली मान्यता के बाद कूडो पुलिस गेम्स व विश्वविद्यालय खेलों की ओर बढ़ रहा है। अगले वर्ष तक कूडो खिलाडि़यों हेतु ये दोनों सौैगात मिलने की संभावना है।

प्रतियोगिता का बेस्ट फाईटर अवार्ड के तहत गर्ल्स जूनियर में अलवर की धारणा रावत, गर्ल्स सीनियर में उदयपुर की पलक अग्रवाल, बेस्ट फाईटर बॉयज जूनियर में श्रीगंगानगर के मंथन देवरथ,सीनियर बॉयज में उदयपुर के मृत्युजंय जोशी को प्रदान किया गया।

इस अवसर पर विपुल मालवीय ,कैलाश, जिम्नास्टिक एसोसिएशन के अनुराग भटनागर, रोज इको सोल्यूशन के संजय व्यास, कामेट ग्रुप के अनिल देवपुरा, भूपेश याज्ञनिक एंव कूडो राजस्थान की ज्योत्सना मेनारिया बतौर विशिष्ठ अतिथि मौजूद थे। अंत में राष्ट्रीय रेफरी व राजस्थान कूडो के सचिव रेन्शी प्रीतम सेन ने आभार ज्ञापित किया।