×

नहीं रहे टीम इंडिया के दिग्गज क्रिकेटर सलीम दुर्रानी 

सलीम दुर्रानी पहले क्रिकेटर थे जिन्हे अर्जुन अवार्ड से नवाज़ा गया था

 

भारतीय क्रिकेट के पूर्व दिग्गज और दर्शको के चहेते क्रिकेटर सलीम अज़ीज़ दुर्रानी का आज रविवार गुजरात के जामनगर में 88 साल की उम्र में निधन हो गया।  दुर्रानी पिछले कुछ समय से कैंसर से जूझ रहे थे।

सलीम दुर्रानी पहले ऐसे भारतीय क्रिकेटर है जिन्हे अर्जुन अवार्ड से नवाज़ा गया।  सलीम दुर्रानी को 1960 में अर्जुन अवार्ड से नवाज़ा गया था।  ऑल राउंडर सलीम दुर्रानी ने भारत की ओर से कुल 29 टेस्ट मैच खेले है जिनमे उन्होंने 1202 रन बनाये है जिनमे 1 सेंचुरी और 7 हाफ सेंचुरी शामिल है। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 75 विकेट भी लिए है। सलीम दुर्रानी ने घरेलु क्रिकेट में गुजरात और सौराष्ट्र के साथ राजस्थान की टीम से भी खेला है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महान क्रिकेटर सलीम दुर्रानी के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि वह अपने आप में एक संस्थान थे और विश्व क्रिकेट में भारत के उत्थान में उनका अहम योगदान रहा। 

11 दिसंबर 1934 को अफगानिस्तान के काबुल में जन्मे सलीम दुर्रानी का परिवार पाकिस्तान के कराची में रहता था।  भारत पाक विभाजन के दौरान उनका परिवार भारत आ गया। 60 -70 के दशक में दुर्रानी ने अपने प्रदर्शन से न सिर्फ भारतीय क्रिकेट बल्कि विश्व क्रिकेट में अपनी छाप छोड़ी थी।  दुर्रानी की विशेषता थी की मैदान में जहाँ दर्शक मांग करते थे वहीँ छक्के मारते थे। 

1 दिसंबर 1960 में सलीम दुर्रानी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेल मैच खेला था वहीँ फ़रवरी 1973 में मुंबई में इंग्लैंड के साथ आखिरी मैच खेला था। 

बॉलीवुड में भी हाथ आज़माया था दुर्रानी ने 

फिल्म 'चरित्र' के एक दृश्य में सलीम दुर्रानी के साथ अभिनेत्री परवीन बॉबी

1973 में क्रिकेट से रिटायर होने के बाद दुर्रानी ने बॉलीवुड फिल्मो में अपना हाथ आज़माया। 1973 में ही उन्होंने 'चरित्र' नामक फिल्म में अभिनेत्री परवीन बॉबी के साथ अभिनय किया था।