×

एडवेंचर, नाइट टूरिज़म प्रोत्साहन के साथ पब्लिक ट्रांसपोर्ट को टूरिज़म फ़्रेंडली बनाने, 25 ई-रिक्शा महिला चालकों को देने के निर्देश

टूरिज़म मास्टर प्लान शीघ्र तैयार करें, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए दिन-रात एक कर दें- पर्यटन विकास समिति की बैठक में बोले कलेक्टर

 

उदयपुर । जिला कलेक्टर तारा चंद मीणा ने उदयपुर में पर्यटन विकास के लिए अपने कार्यकाल में विभिन्न नवाचार किए हैं जिससे सुखद परिणाम भी परिलक्षित होने लगे हैं। इसी कड़ी में बुधवार को उन्होंने जिला पर्यटन विकास समिति की बैठक लेकर जिले में पर्यटक विकास को लेकर विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। उप निदेशक (पर्यटन) शिखा सक्सेना ने बैठक एजेंडा प्रस्तुत किया। इस दौरान नगर निगम महापौर जी एस टाँक, जिला परिषद सीईओ मयंक मनीष, एडीएम (शहर) प्रभा गौतम, यूआईटी एसीई संजीव शर्मा सहित अन्य अधिकारी एवं विभिन्न एसोसिएशन के प्रतिनिधि उपस्थित रहे।

मास्टर प्लान शीघ्र तैयार करें, प्रभावी क्रियान्विति हो :कलेक्टर

जिला कलेक्टर ने बैठक में उदयपुर जिले में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए विशेषज्ञों से विचार-विमर्श करते हुए एक प्रभावी मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने एक कंसल्टेंसी फर्म द्वारा तैयार कन्सेप्ट नोट को देखा और चर्चा की। मास्टर प्लान प्रारम्भिक तौर पर तैयार होने के बाद इसे पब्लिक डोमेन में रख कर आमजन से सुझाव लेकर अंतिम रूप देने की बात कही। जिला कलेक्टर ने कहा कि मास्टर प्लान ऐसा हो जिससे उदयपुर में पर्यटन विकास की दृष्टि से चहुंमुखी विकास सुनिश्चित हो और पर्यटकों को होने वाली असुविधाओं को खत्म किया जा सके।

एडवेंचर और नाइट टूरिज़म को दें प्रोत्साहन

बैठक में पर्यटन के विभिन्न पहलुओं जैसे धार्मिक पर्यटन, सांस्कृतिक पर्यटन, एडवेंचर टूरिज़म, इको पर्यटन एवं नाइट टूरिज़म को लेकर विस्तार से विचार विमर्श हुआ। बैठक में पहुंचे होटल संगठनों ने भी नाइट टूरिज़म को प्रोत्साहित करने में सहयोग देने की बात कही। कलेक्टर ने कहा कि उदयपुर में पर्यटन विकास की अपार संभावनाएं है जिसके लिए प्रॉपर प्लान ऑफ एक्शन बनाए जाने की जरूरत है। कलेक्टर ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए एकीकृत डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म स्थापित करने के भी निर्देश दिए और नियमित रूप से मीडिया के माध्यम से पर्यटन गतिविधियों का प्रचार करने हेतु कहा।

पब्लिक ट्रांसपोर्ट को टूरिज़म फ़्रेंडली बनाने पर भी चर्चा

बैठक में शहर के पब्लिक ट्रांसपोर्ट सिस्टम को बेहतर और टूरिस्ट फ़्रेंडली बनाने, बाहर से आने वाली गाड़ियों काडाटा ट्रेस करने, पर्यटकों के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित करने को लेकर निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि 1 फरवरी से यूआईटी द्वारा शहर में साइनेज लगने का कार्य भी युद्धस्तर पर शुरू होगा। इसके अलावा जिले की समस्त होटल्स का शत प्रतिशत लिस्टिंग का कार्य भी जारी है। इसके साथ ही नगर निगम से हेरिटेज वॉक को पुनः शुरू करने का भी प्लान है। कलेक्टर ने शहर में संचालित होने वाले ई-रिक्शा में 25 ई-रिक्शा महिला चालकों को देने के निर्देश दिए हैं।