×

फेस्टिव सीज़न में लेकसिटी में पर्यटकों की बहार 

फेस्टिवल सीजन से शुरू हुआ टूरिस्ट का बूम लेकसिटी में न्यू ईयर तक बना रहेगा

 

उदयपुर 26 अक्टूबर 2022 । फेस्टिव सीजन के आने के साथ ही अब अचानक से उदयपुर में पर्यटन में भी एक उछाल देखा जा रहा है, जिसके नए साल तक बने रहने की उम्मीद देखी जा रही है और इससे दो साल से कोरोना काल के बाद टूरिस्ट की कमी के बाद शहर के व्यापारियों और होटल कर्मियों में भी काफी उत्साह है। वही अब एडवांस में होटल की बुकिंग भी शुरू हो गई है।  

दूसरी ओर पर्यटन विभाग भी इस बार पर्यटन को बढावा देने की सभी कोशिशों में लगा हुआ है और इसी के तहत इस साल दीपावली के अवसर पर विभाग द्वारा एक महोत्सव का आयोजन किया गया है जिसमे शहर के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर अलग अलग आयोजन भी किये जा रहे है। अमूमन देखा गया है की पिछले कुछ सालों में विदेशी पर्यटकों से ज्यादा उदयपुर में लोकल टूरिस्ट आते है, लेकिन गोवा के बाद न्यू इयर सेलीब्रेशन के लिए उदयपुर में विदेशी पर्यटकों का भी जमावड़ा रहता है।  

फेस्टिवल सीजन से शुरू हुआ टूरिस्ट का बूम लेकसिटी में न्यू ईयर तक बना रहेगा। देश-विदेश से बड़ी संख्या में टूरिस्ट यहां क्रिसमस और न्यू ईयर सेलेब्रेशन के लिए आते हैं। इसकी तैयारी के लिए अभी से ही होटल्स व रिसोर्ट्स में बुकिंग शुरू हो चुकी है। कोरोना के दो साल बाद टूरिस्ट सीजन को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि नए साल तक रिकॉर्ड टूरिस्ट आएंगे। इधर, पर्यटन विभाग उदयपुर ने भी तैयारियां शुरू कर दी है। विभाग ने दीपावली त्योहार पर भी टूरिस्ट के लिए तीन दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रम शहर के पर्यटन स्थलों पर किए थे।                                    

कुंभलगढ़, माउंट आबू, नाथद्वारा का भी प्लान

दुनियाभर से इंडिया आने वाले ज्यादातर टूरिस्ट लेकसिटी में न्यूईयर सेलेब्रेशन पसंद करते हैं। लेकसिटी के साथ कुंभलगढ़, माउंट आबू, नाथद्वारा और चित्तौड़गढ़ में भी घूमने के लिए होटल्स व रिसोर्ट्स की बुकिंग कराना शुरू कर दी है। सबसे ज्यादा गुजराती टूरिस्ट यहां आते हैं। उदयपुर जिला गुजरात से नजदीक होने से यहां गुजराती टूरिस्ट का हर वीकेंड में आना-जाना लगा रहता है।

साल 2022 में सितम्बर माह में 97 हजार 700 लोकल और 4413 फोरेन पर्यटक आए थे। जबकि अगस्त में 1 लाख 42 हजार टूरिस्ट लेकसिटी आए। जुलाई माह में करीब 90 हजार टूरिस्ट यहां आए।