×

जल्द शुरू होगा उदयपुर-अहमदाबाद ब्रॉडगेज

रेलवे इंस्टीट्यूट में बढ़ेंगी सुविधाएं, अहमदाबाद रूट ट्रेन जल्द, सिटी स्टेशन बनेगा मॉडल

 
रेलवे के जीएम ने किया उदयपुर का दौरा

उदयपुर के सुखाड़िया सर्किल स्थित क्षेत्रीय रेलवे प्रशिक्षण संस्थान का विकास अब जल्द ही शुरू होगा । पिछले वर्ष रेल मंत्रालय द्वारा इस संस्थान को एक ग्रेड देने के बाद इसके विकास के मार्ग खुल गए हैं। अपने दो दिवसीय मेवाड़ दौरे पर आए उत्तर-पश्चिम रेलवे के जनरल मैनेजर विजय शर्मा ने सोमवार को प्रशिक्षण संस्थान का दौरा किया, इस दौरान संस्थान के विकास को लेकर चर्चा हुई।

जीएम शर्मा ने बताया कि उदयपुर के रेलवे ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट में करीब 800-900 लोगों की ट्रेनिंग चलती है। वर्ष 2021-22 में 12 हजार लोगों ने यहां ट्रेनिंग की थी । ऐसे में अब हमारा पूरा फोकस इस इंस्टीट्यूट की सुविधाओं के विस्तार को लेकर ही हैं, इसमें कितने लोग यहां ट्रेनिंग कर रहे हैं, कितने करेंगे और आगे की क्या प्लानिंग है। इस पर अधिकारियों से चर्चा हुई।

जल्द शुरू होगा उदयपुर-अहमदाबाद ब्रॉडगेज
जीएम शर्मा ने बताया कि उदयपुर से अहमदाबाद ब्रॉडगेज लाइन पर जल्द ट्रेन शुरू होगी। इसकी कवायद लगातार जारी है। उन्होंने बताया कि उदयपुर सिटी स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन मॉडल स्टेशन बनाने के दिशा में भी काम चल रहा है। जल्द ही इसका काम भी शुरू होगा।

इसके अलावा इस इंस्टीट्यूट में वर्तमान में उपलब्ध सुविधाओं और भविष्य की जरूरतों के बारे में भी चर्चा हुई। ऐसे भविष्य में इसका विकास कैसे किया जाए इस पर चर्चा हुई है। इस चर्चा में इंस्पेक्टर स्तर से लेकर प्रिंसीपल और डीआरएम भी मौजूद थे। इसके साथ -साथ इस साल क्या काम करने हैं और अगले साल क्या काम किए जाएंगे इसकी रूपरेखा तय की गई।

जल्द ही इस इंस्टीट्यूट का मास्टर प्लान तैयार करके सुधार किया जाएगा। ट्रेनिंग स्कूल की महत्ता काफी अधिक है। रेलवे कर्मचारियों को समय-समय पर नई तकनीक और जरूरतों की ट्रेनिंग इससे मिलती है।

इसके बाद जीएम ने सिटी रेलवे स्टेशन पर अधिकारियों की बैठक ली। इसमें वंदे भारत ट्रेन के उदयपुर आने की संभावनाओं को देखते हुए यार्ड के विस्तार, पीटलाइन, सीकलाइन आदि पर चर्चा की गई।