×

उदयपुर बड़ी सादड़ी इलेक्ट्रिक ट्रेन का शुभारंभ

बड़ी सादड़ी स्टेशन पर चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी ने दिखाई हरी झंडी

 

उदयपुर 26 जनवरी 2023 । आज से अजमेर मंडल के मावली- बड़ी सादड़ी रेलखंड पर भी विद्युतीकृत ट्रेनों का संचालन प्रारंभ हो गया है। इसका शुभारंभ आज 26 जनवरी 2023 को बड़ी सादड़ी- उदयपुर ट्रेन को बड़ीसादड़ी स्टेशन पर चित्तौड़गढ़ सांसद सीपी जोशी तथा बड़ीसादड़ी विधायक ललित कुमार ओस्तवाल, वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अजमेर मंडल विवेक रावत व अन्य जनप्रतिनिधियों और गणमान्य व्यक्तियों की गरिमामय उपस्थिति में हरी झंडी दिखाकर किया गया ।

इस अवसर पर  वरिष्ठ मंडल बिजली इंजीनियर पंकज मीणा, वरिष्ठ मंडल इंजीनियर श्रीमती प्रियंका मीणा व क्षेत्रीय प्रबंधक उदयपुर बद्रीप्रसाद स्वामी सहित अन्य रेल अधिकारी व कर्मचारी व आमजन उपस्थित थे। 

अब प्रतिदिन उदयपुर से रवाना होने वाली गाडी संख्या 09613 उदयपुर-बड़ी सादड़ी ट्रेन तथा प्रतिदिन बड़ी सादड़ी से रवाना होने वाली गाडी संख्या 09614 बड़ी सादड़ी-उदयपुर ट्रेन विद्युत रेल सेवा के रूप में संचालित की जाएगी। 

मंडल रेल प्रबंधक राजीव धनखड़ ने अजमेर मंडल के इस खंड पर विद्युतिकृत रेल सेवाओं के संचालन प्रारंभ होने पर प्रसन्नता व्यक्त की है। उन्होंने कहा कि लगभग 6 माह पूर्व 15 अगस्त 2022 को रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव द्वारा इस खंड के आमान परिवर्तन का शुभारंभ किया गया था। इतने कम समय में इस खंड पर विद्युतीकृत ट्रेन का संचालन भी अजमेर मंडल के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। 

उल्लेखनीय है की विदुतीकृत रेल के संचालन से डीज़ल इंजन नहीं होने से वायु प्रदूषण में कमी आती है, रेलवे के परिचालन अनुपात में सुधार होता है और  ऊर्जा संरक्षण में भी मदद मिलती है। यात्री तथा माल परिवहन तीव्र गति से होता है जिससे गाडियों की संख्या में बढोतरी संभव होती है। डीजल के खपत की बचत होने से रेल राजस्व की बचत होती है।