×

जहाजपुर का परित्यक्त किला

किला मूल रूप से सम्राट अशोक के पोते द्वारा बनाया गया था। कालांतर में बप्पा रावल और राणा कुंभा ने भी इस किले का नवीनीकरण किया

 

लॉकडाउन से ठीक पहले मार्च, 2020 की बात है, जब कोविड-19 का खतरा मंडरा रहा था, मैं अपनी वार्षिक तीर्थ यात्रा पर शाहपुरा में था। वार्षिक रामस्नेही त्योहारों की तिथियां एक और अन्य धार्मिक समारोह से टकरा रही थीं, जो शाहपुरा से महज 35 किलोमीटर दूर जहाजपुर नामक एक गांव में चल रहा था। 

समारोह तीर्थंकर मुनि सुवर्तस्वामी के जैन मंदिर के उद्घाटन से जुड़ा था। यह मूर्ति जहाजपुर में एक मुस्लिम के घर के जीर्णोद्धार के दौरान मिली थी। पूर्व में भी जहाजपुर में खुदाई के दौरान कई जैन तीर्थंकरों की मूर्तियाँ प्राप्त हुई हैं। क्षतिग्रस्त मूर्तियों को भीलवाड़ा और अन्य जगहों के सरकारी संग्रहालय में रखा गया है। हालांकि, 20वें तीर्थंकर मुनिसुवर्तस्वामी की मूर्ति बरकरार पाई गई थी, और इसलिए जहाज के आकार में एक मंदिर बनाया गया था।

मैंने समय निकाला और जहाजपुर चला गया। मंदिर बनास नदी के तट पर स्थित है (पश्चिम बनास के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए, जो सिरोही जिले से आरम्भ होती है और आगे गुजरात में बहती है)। मैंने कुछ दो घंटे जहाजपुर के जहाज जैन मंदिर में बिताए क्योंकि वहाँ एक बड़ी सभा थी जो मंदिर के उद्धघाटन के उपलक्ष में थी. मंदिर दर्शन उपरांत मैं जहाजपुर शहर की ओर जाने वाली सड़क पर आ गया। दोपहर हो चली थी और शाम अभी दूर थी, गाँव के पीछे की चोटी पर एक स्मारक के साथ सुंदर पहाड़ी आकर्षक दिखाई दे रही थी। मैं जहाजपुर के बस स्टैंड तक गया और पहाड़ी की चोटी पर खड़ी इमारत के बारे में पूछताछ की। मुझे बताया गया कि यह जहाजपुर का प्राचीन किला है। मुझे बताया गया कि मुश्किल से ही कोई आगंतुक आता है और किला खंडहर हो चुका है। स्टैंड पर कुछ ऑटो और टैक्सियां थीं। मैंने एक मारुती ओमनी ड्राइवर से पूछताछ की, क्या वह मुझे किले तक ले जा सकता है? वह जहाज़पुर से लगभग 5-10 किलोमीटर दूर एक गाँव में रहने वाला एक स्थानीय था। 

हालाँकि, वह किले पर कोई प्रकाश नहीं डाल सका और बस इतना कहा "नहीं, मैंने कभी इस किले का दौरा नहीं किया, लेकिन यदि आप रुचि रखते हैं तो मैं आपको ले जाऊंगा" मैं उक्त टेक्सी ड्राइवर के साथ जहाजपुर गाँव में कुछ गलियाँ पार कर आगे गया, और पूछताछ की कि क्या यह रास्ता है पहाड़ी की चोटी पर जाने का? उनमें से कुछ ने कहा, नहीं, यह आपको दरगाह तक ले जाएगा। वास्तव में, किले के आधे रास्ते के बाद एक दरगाह भी है। 

स्थानीय लोगों से पूछताछ करने के बाद, हम संकरी गलियों से होते हुए किले की ओर बढ़े। एक चढ़ाई इतनी कड़ी थी कि टैक्सी ड्राइवर को अपनी गाडी का पहला गियर लगाना पड़ा। किले की प्राचीर से ठीक पहले एक तारकोल सड़क समाप्त हो गई। बाहरी दीवार कई जगहों से टूटी टूटी दिखाई पड़ रही थी. परन्तु पगडंडी से कोई भी पहचान सकता है कि हाँ यह रास्ता किले में जा रहा है। 

इस बीच अपनी यात्रा से पहले, मैंने गूगल किया और पाया कि किला मूल रूप से महान अशोक के पोते द्वारा बनाया गया था। मेरे आगे के अध्ययन से पता चला कि बाद में, किले की कमान कई शासको के हाथ में रही। कालांतर में बप्पा रावल और राणा कुंभा ने भी इस किले का नवीनीकरण किया।

हालाँकि, किले में उदयपुर के संस्थापक राणा उदयसिंह के निधन के साथ एक दिलचस्प कहानी भी है. राणा उदय सिंह ने अपनी पसंदीदा रानी भाटियानी के बेटे जगमाल सिंह को अपना उत्तराधिकारी नामित किया। मेवाड़ के सरदारों ने अन्यथा फैसला किया और राणा प्रताप सिंह का राज्याभिषेक किया गया। निराश जगमल सिंह ने मेवाड़ छोड़ दिया और मुगल दरबार में चले गए। 1567-68 (जयमल-फता प्रसिद्धि) के चित्तौड़ की प्रसिद्ध लड़ाई के बाद चित्तौड़ गढ़ के आसपास के क्षेत्र मुगल नियंत्रण में थे। मुगल दरबार में, जगमाल सिंह को मनसबदार बनाया गया और उसे जहाजपुर किले से पुरस्कृत किया गया। इस किले में, उनके उत्तराधिकारी 1730 (संभवतः) तक रहते थे। 

1720-30 के बाद से मुगल सत्ता के पतन के बाद, भारत में एक नई शक्ति का उदय हुआ जिसे मराठा शक्ति (होलकर, सिंधिया, गायकवाड़, भोंसले, पंवार के घराने ) के रूप में जाना जाता है। मराठा शक्ति ने धीरे-धीरे बंगाल से लेकर पश्चिम तक सभी भारतीय राजाओं को चौथ और सरदेशमुखी देने के लिए मजबूर किया और राजस्थान भी कोई अपवाद नहीं था।

भौगोलिक लाभ के कारण बीकानेर और कच्छ पर मराठों का प्रभाव कम रहा। जहाजपुर का किला मेवाड़ में स्थित था, लेकिन हाड़ौती (बूंदी-कोटा) और ढूंढाड़ (जयपुर राज्य) की सीमा पर स्थित था और इसलिए मराठों ने जहाजपुर किले को स्थायी रूप से अपने पास रखने और बेहतर वसूली-संग्रह के लिए चुना और इसी क्रम में किलेदार सिसोदिया सरदार को हटा दिया गया। जिस पर किलेदार ने कच्छ राज्य में शरण ली, जहाँ उन्हें अंजार की जागीर दी गई। 

किले में, हम दोनों तरफ नुकीले पत्थरों वाले रास्ते पर आए। अरावली की पहाड़ियों की खासियत, पत्थरों की परतें टूटी-फूटी नजर आ रही थी, जहाँ तहाँ भवन के अलग हो टूटे फूटे पथर बिखरे पड़े थे। दीवारें व् रास्ता कीकर, नीम, बबुल के पेड़ों और अन्य झाड़ियों से घिरी हुई थी। हम चलते रहे और पहले एक कुआं मिला लेकिन कुएं के पास एक और मजार थी जो हरे रंग में रंगी हुई थी। वहाँ से रास्ता आगे जीर्ण-शीर्ण महल की ओर जा रहा था। जब हम कंटीली झाड़ियों के बीच से अपना रास्ता बना रहे थे तो मेरे ड्राइवर ने खंडहरों की ओर देखा और टिप्पणी की "सर ये तो वीरान भुतहा किला लगता है"।

पहाड़ी के दूसरे छोर पर एक सुंदर तालाब था। मुख्य महल, फिर से एक छोटा कुआं था जो पूरी तरह से सूख गया था। चारों ओर टूटी हुई दीवारों, हॉल और कमरों का मलबा बिखरा हुआ था। मुख्य महल के रूप में एक तीन मंजिला इमारत थी, इस महल की छत पूरी तरह से जर्जर दिख रही थी और इसके नीचे नहीं जाने की सलाह हैं, क्योंकि भग्नावेश ईमारत की छत का हिस्सा कभी भी गिर सकता है। महल में सुंदर झरोखा (खिड़कियां) आदि अपने गौरवशाली अतीत की कहानी खुद बयां कर रही थीं। 

अंत में, एक मंदिर था। मंदिर भगवान नवल श्याम को समर्पित है। वहां की स्थिति ने संकेत दिया कि मंदिर के पुजारी हर दिन आ रहे हैं और पूजा कर रहे हैं।वापस लौटने पर मैंने कई लोगों से बात की लेकिन शायद ही कोई उचित प्रतिक्रिया नहीं मिली क्योंकि उनमें से ज्यादातर इस किले के इतिहास से अनजान थे। हालांकि, यह बताया गया कि जहाजपुर 3000 सौ वर्षों से अधिक समय से अस्तित्व में है। सबसे पुराने शहरों में से एक और मेवाड़ का यह किला अभी भी एक खंडहर सा अपने अतीत की कहानी कह रहा ह। शायद अगले दो तीन दशकों में पूरी तरह ढहने को तैयार। 

यह राज्य सरकार के पुरातत्व विभाग के अधीन है। देखभाल करने वाला कोई नहीं है और हर बीतते साल के साथ यह अपना वजूद खो रहा है साथ हमारा इतिहास भी । इस साल मार्च में, मैंने अपने बेटे और बहू के साथ इस साइट का दोबारा दौरा किया। आवश्यकता इस बात की हैं कि हम हमारे अतीत की तस्वीर को सहेजे और आने वाले पीढ़ी के लिए इसे अक्षुण बनायें रखे।