×

हवाई सफर करना होगा महंगा, दिल्ली से मुबंई के किराए में की बढ़ोतरी 

कोरोना महामारी के बाद चौथी बार बढ़ा है किराया
 

 

घरेलू उड़ानों के किराए में की बढ़ोतरी

करोना महामारी में लगे लॉकडाउन के बाद अब हवाई यात्रा में बढ़ोतरी देखने को मिली थी। लेकिन अब हवाई यात्रा करना महंगा हो जाएगा। नागरिक उड्डन मंत्रालय ने हवाई किराए की निचली और ऊपरी सीमा में 9.83 से 12.82 प्रतिशत तक की वृद्धि की है। गौरतलब है कि पांच जुलाई के बाद से घरेलू उड़ानें कोरोना के कारण 65 प्रतिशत क्षमता के साथ उड़ान भर रही हैं। वहीं कोरोना के कारण एक जून से पांच जुलाई तक सिर्फ 50 फीसदी क्षमता के साथ उड़ान भरने की ही अनुमति थी। 

मुंबई से दिल्ली का किराया बढ़ाया

बढ़ी हुई कीमतों के बाद दिल्ली से मुंबई के बीच का एक तरफ का न्यूनतम किराया 4700 से बढ़कर 5287 रुपये हो गया है। तो वहीं अधिकतम किराया 13000 से 14625 रुपये पहुंच गया है। वाहन ईंधन के दाम बढ़ने के बाद एक साल के अंदर चौथी बार सरकार की ओर से इस तरह की बढ़ोत्तरी की गई है। 

चौथी बार सरकार ने की बढ़ोतरी

कोरोना महामारी के दौरान नागरिक उड्डयन मंत्रालय लगातार हवाई किराये और हवाई श्रमता को रेग्युलेट करता आ रहा है। देश में कोरोना महामारी शुरू होने यानी मार्च 2020 के बाद ये अब तक हवाई यात्रा के लिए टिकटों की कीमतें चार बार बढ़ चुकी हैं। दो महीने पहले ही 21 जून को केंद्र सरकार ने घरेलू उड़ानों के किराए में 15 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की थी। बताया गया है कि कोरोना महामारी और लॉकडाउन की वजह से हवाई यात्रियों की संख्या में भारी कमी देखी गई है, काफी समय तक उड़ानें बंद भी रहीं। ऐसे में एयरलाइन कंपनियों की कमाई पर काफी नकारात्मक असर पड़ा है।