×

अगले साल 1 जुलाई तक दिल्ली जा सकेंगी BS-3 और BS-4 बसें 

चुनाव आचार संहिता के चलते 1 जुलाई 2024 तक छूट दी गई है
 

उदयपुर, 6 नवंबर । राजस्थान के गैर-एनसीआर क्षेत्र से दिल्ली के लिए बीएस-3 और बीएस-4 बसों का संचालन अब 1 जुलाई, 2024 तक जारी रहेगा। इसके बाद सिर्फ बीएस-6 की बसें ही दिल्ली में प्रवेश कर पाएंगी। बीएस-3 व बीएस-4 का प्रवेश बंद हो जाएगा। पहले 1 नवंबर 2023 को राजस्थान में पुरानी बसों के दिल्ली में प्रवेश पर रोक लगाने के आदेश जारी हुए थे। चुनाव आचार संहिता के चलते 1 जुलाई 2024 तक छूट दी गई है।

राष्ट्रीय राजधानी में सर्दी से पहले एयर पॉल्यूशन ने दस्तक दी है। आसमान में स्मॉग की चादर है। हवा में प्रदूषण बढ़ने लगा है। 'जहरीली हवा' की वजह से सरकार से लेकर नागरिकों तक की टेंशन बढ़ गई है। दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को रोकने के लिए, कमीशन फॉर एयर क्वालिटी मैनेजमेंट (CAQM) द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, दिल्ली में बीएस-III (BS-3) और BS-IV डीजल बसों को एंट्री नहीं दी जाएगी। 

दिल्ली-एनसीआर में किन वाहनों की अनुमति?

केवल सीएनजी, इलेक्ट्रिक और बीएस-VI (BS- VI) बसों को ही चलने की अनुमति होगी। ये नियम प्राइवेट बसों के लिए भी सामान रहेगा। वहीं इस नियम के लागू होने पर 60 फीसद से ज्यादा बसों का संचालन बंद हो जाएगा, जिसके चलते पैसेंजर्स को मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, ऐसे प्रतिबंधित वाहनों पर एक्शन लिया जाएगा, इसमें जुर्माना की कार्रवाई भी शामिल है।

Source- Dainik Bhaskar