×

फतहसागर में आज पहली बार चली CNG की 3 स्पीड बोट

सीएनजी स्पीड बोट से झील के पानी और जलीय जीवों को इतना नुकसान नहीं होगा जितना पेट्रोल या डीज़ल पर चलने वाली बोट से होता है...
 

"3 स्पीड बोट के अलावा एक पैसेंजर बोट सीएनजी इंजन वाली" - फरहीना

उदयपुर के झील प्रेमी और यहाँ आने वाले पर्यटक अब यहाँ कि विश्व विख्यात फतहसागर झील पर CNG बोट का आनंद ले सकेंगे। फतहसागर में आज मंगलवार से पर्यटकों को 3 CNG स्पीड बोट की सुविधा मिली। CNG स्पीड बोट का ट्रायल सोमवार को किया गया था।

सीएनजी बोट का यह फायदा होगा कि पेट्रोल या डीज़ल वाली बोट के विपरीत सीएनजी स्पीड बोट से झील के पानी और जलीय जीवों को नुकसान नहीं होगा। 

झीलों  की नगरी नाम से मशहूर उदयपुर की झीलों को प्रदुषण रहित रखने के मकसद से अब CNG मोटर बोट के साथ-साथ जेट स्की स्पीड बोट का भी उदयपुर में आए पर्टयन और शहरवासी लुफ्त उठा सकेंगे।  आज से शुरू हुई CNG मोटर बोट का पर्यटक और शहरवासी लुत्फ़ उठाते हुए नज़र आए।

श्री रामदेव मोटर बोट एंड जेट बोट के संचालक जितेंद्र सिंह भाटी  ने बताया की CNG मोटर बोट की शुरुआत आज से हो चुकी है। CNG मोटर बोट का किराया रु 236 प्रति व्यक्ति है और 3 - 8 वर्ष के बच्चो का आधा टिकट लिया जाएगा।  जितेन्द्र ने यह भी बताया कि उदयपुर शहर में CNG बोट और जेट स्की स्पीड बोट आने से पहले जोधपुर शहर के सुरपुरा बाँध में भी इनकी जेट बोट और मोटर बोट का संचालन है।

फतहसागर के लिए यूआईटी ने हाल ही बोटिंग का नया टेंडर दिया है, जो 6 नावें चलाएगा। 3 स्पीड बोट के अलावा एक पैसेंजर बोट सीएनजी इंजन वाली है। 1500 स्क्वायर फीट की जेटी तैयार करने के साथ सीएनजी बोट की ट्रायल की जा चुकी है।