×

आगामी मई जून से आ सकता है ई-पासपोर्ट

इस पासपोर्ट में में एक चिप भी लगा होगा

 

देश में बढ़ते डिजिटलाइजेशन के साथ-साथ कई चीजों में ऑनलाइन हो चुकी हैं। आजकल सरकार भी सेवाओं को डिजिटल प्लेटफार्म पर मुहैया करने की कोशिश कर रही है। अब आम लोगों की सुविधा को देखते हुए विदेश मंत्रालय ई-पासपोर्ट (e-Passport) जारी करने जा रहा है। 

आपको बता दें कि यह उम्मीद जताई जा रही है कि ई-पासपोर्ट इसी साल मईजून तक जारी कर दिया जाएगा।  ई-पासपोर्ट के लिए तकनीकी ढांचा तैयार किया जा रहा है।  इसमें मैनेजमेंट सिस्टम, प्रोजेक्ट मैनेजमेंट यूनिट, ई-पर्सनलाइजेशन, ई-पासपोर्ट वेरिफिकेशन, इमिग्रेशन चेकपोस्ट समबन्धित नेटवर्क जून तैयार हो जाएगा।  

क्या है ई-पासपोर्ट ?

यह आम पासपोर्ट की तरह ही होगा जिसमें पासपोर्ट होल्डर का नाम, डेट ऑफ बर्थ (Date of Birth), फोटो आदि जैसी जानकारी दर्ज होगी। इस पासपोर्ट में में एक चिप भी लगा होगा। इस पासपोर्ट में व्यक्ति की सारी जानकारी जैसे साइन और डिटेल्स डिजिटल रूप में स्टोर किए जाएंगे। इन डेटा का प्रयोग केवल पासपोर्ट संबंधित काम के लिए किया जाएगा। इसके कारण उसके डाटा को चुराना बहुत मुश्किल होगा। इसके साथ ही इन सभी डेटा को इंडस्ट्री स्टैंडर्ड के अनुसार डेटाबेस में स्टोर किया जाएगा जिसकी 24 घंटे निगरानी की जाएगी। 

उल्लेखनीय है कि पुरानी पासपोर्ट बुकलेट को भी चिप वाले पासपोर्ट में बदला जाएगा। उसके लिए आवेदन के तरीके तय किये जा रहे है। चिप वाले ई पासपोर्ट से यात्रा सुगम हो जाएगी। इसमें इंटरनेशनल सिविल एविएशन आर्गेनाइजेशन के मानक अपनाने वाले 70 देशो में भारतीयों को इमिग्रेशन क्लीयरेंस बिना झंझट के आसानी से हो जाएगी।   

.