×

कम यात्री भार वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का घट सकता है किराया

जानिए क्या है रेलवे का प्लान

 

वंदे भारत एक्सप्रेस में सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। रेलवे कम दूरी वाली कुछ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों (Vande Bharat Express) का किराया कम कर सकता है। रेलवे इस पर विचार कर रहा है। समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, छोटी दूरी वाली कुछ वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों की सीटें अभी पूरी तरह से भर नहीं पा रही हैं। ऐसे में रेलवे उनके किराये को कम करने की सोच रहा है। रेलवे किराये की समीक्षा कर रहा है। ऐसे में इस बात की संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही ऐसे रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों का किराया कम हो सकता है।।

इस रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में सीटें काफी हद तक खाली रह रही हैं

रिपोर्ट के मुताबिक, इंदौर-भोपाल, भोपाल-जबलपुर, नागपुर-बिलासपुर और कुछ अन्य मार्गों पर वंदे भारत ट्रेनों के किराये की समीक्षा की जा रही है। इस रूट पर चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनों में सीटें काफी हद तक खाली रह रही हैं। 

आंकड़ों के मुताबिक, इंदौर-भोपाल वंदे भारत, जिसकी यात्रा का समय करीब तीन घंटा है। इसमें जून में केवल 29 फीसदी सीटें ही भरी हुई थीं। जबकि वापस आने के दौरान इसी ट्रेन की करीब 21 फीसदी सीट ही रिजर्व थीं। इस ट्रेन का किराया मौजूदा समय में 950 रुपये है। जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर कार का किराया 1525 रुपये है।

नहीं भर पा रहीं सीटें

इसी तरह नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस की करीब 55 फीसदी सीटें ही भर पा रही हैं। भोपाल-जबलपुर वंदे भारत एक्सप्रेस (4.5 घंटे की यात्रा) में भी सभी सीटें रिजर्व नहीं हो रही हैं। नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस से एक्जीक्यूटिव क्लास का किराया 2,045 रुपये है, जबकि चेयर कार का किराया 1,075 रुपये है। भोपाल से जबलपुर तक एसी चेयर का किराया ₹1,055 है, जबकि एक्जीक्यूटिव चेयर कार टिकट की कीमत ₹1,880 है। हालांकि वापसी में इसका किराया अलग है। इसमें एक एसी चेयर के लिए ₹955 और एक एक्जीक्यूटिव चेयर कार के लिए ₹1790 का टिकट है।