×

नौ दशक पुरानी रेल गाड़ी को विदाई

मावली जंक्शन से मारवाड़ जंक्शन
 

परिवर्तन हमेशा आसन्न होते हैं। कुछ बदलाव अच्छे के लिए होते हैं और कुछ पसंद नहीं भी आ सकते हैं। अभी कुछ दिन पहले, एक रेल लाइन और ट्रेन सेवा, जो 1930 में अस्तित्व में आई और 1936 में नियमित हो गई, का अब इतिहास बन गई है । इसने अपना अंतिम सफर 27 अप्रैल 2024 को मावली जंक्शन से मारवाड़ जंक्शन तक का सफर किया।   

अपने अंतिम सफर के साथ अपने अंदर एक इतिहास, एक युग, परिवर्तन की एक कहानी सर्जित करते हुवे समय की धरा में विलुप्त हो गई। राजस्थान में कल तक मौजूद एकमात्र मीटर गेज सेवा अब इतिहास बन गई है। 

यह रेल लाइन मेवाड़ के मैदानी इलाके मावली जंक्शन से शुरू होकर, धीरे-धीरे नाथद्वारा रोड स्टेशन से अरावली पहाड़ियों में प्रवेश करती हुई प्रतिदिन राजसमंद और पाली जिले के रावली-टाडगढ़ अभयारण्य से होकर गुजरती थी। गोरमघाट होते हुए खामलीघाट से फुलाद तक का उत्कृष्ट परिदृश्य। 

अपनी यात्रा के अंतिम चरण में, ट्रेन फुलाद से यू-टर्न लेती थी और राजस्थान के रेगिस्तान में मारवाड़ जंक्शन की ओर बढ़ती थी। दो क्षेत्र भौगोलिक रूप से बहुत अलग है लेकिन मेवाड़ और मारवाड़ की दो पूर्व रियासतों को जोड़ते थे। यह ट्रेन अब इतिहास बन गई है, लेकिन जिन लोगों ने कभी इस मार्ग पर यात्रा की है, उनके मन में यह एक चिरस्थायी स्मृति छोड़ गई है। 

प्रारंभ में, ट्रेन 256 किमी की दूरी तय करके उदयपुर और जोधपुर को जोड़ती थी, लेकिन गेज परिवर्तन के साथ, यह सेवा मावली जंक्शन और मारवाड़ जंक्शन के बीच 151 किमी की दूरी तक सिमट गई थी।

वंदे-भारत, राजधानी, दुरंतो और कई अन्य तेज़ ट्रेनों के युग में, यह ट्रेन और मार्ग एक विरासत बन गया। हालाँकि, गेज परिवर्तन नाथद्वारा और देवगढ़ के बीच और देवगढ़ से आगे मारवाड़ जंक्शन और ब्यावर पर पड़ने वाले हरिपुर स्टेशन तक दस्तक दे रहा है। हो सकता है कि इस प्रगति का सभी ने स्वागत किया हो, लेकिन इस परिवर्तन के बावजूद , यात्रियों को खामलीघाट से फुलाद के बीच की प्राकृतिक सुंदरता के दृश्य मिलते रहेंगे।  

सांत्वना यह है कि इस विरासत मार्ग पर, मारवाड़ जंक्शन और खामलीघाट के बीच एक पर्यटक ट्रेन जारी रहेगी। मारवाड़ जंक्शन से देवगढ़ तक हेरिटेज ट्रेन चलाना अधिक समझदारी होगी, जिससे यात्रियों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।