×

UK से भारत की उड़ाने 8 जनवरी से शुरु

अपने खर्च पर RT-PCR टेस्ट करवाना होगा जरुरी

 

सभी पैंसेजर्स को पिछले 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री बताना होगा जरुरी

ब्रिटेन में कोरोना न्यू स्ट्रेन के बढ़ते मामलों की वजह से भारत ने UK की फ्लाइट्स पर पाबंदी लगा दी थी। लेकिन अब भारत से यूके की फ्लाइट्स 6 जनवरी से जबकि, यूके से भारत की उड़ानें 8 जनवरी से शुरू हो जाएंगी। न्यू स्ट्रेन पर नज़र रखने के लिए स्वास्थय मंत्रालय ने स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर (SOP) जारी किया है, जो एयरलाइंस और पैसेंजर्स के लिए है। स्टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रॉसिजर(SOP) ने गाइडलाइन जारी कि है।

UK से आने वाले यात्रियों को अपने खर्च पर RT-PCR टेस्ट करवाना जरूरी होगा। साथ ही UK से कम तादाद में फ्लाइट्स को मंजुरी मिलेगी। वहीं डायरेक्टोरेट जनरल ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) इस पर भी नजर रखेगा कि UK से आने वाली 2 फ्लाइट्स के बीच वक्त रहे, ताकि एयरपोर्ट पर भीड़ नहीं हो। साथ ही एयरलाइंस UK से आने वाले पैसेंजर्स किसी तीसरे देश के एयरपोर्ट के जरिए ट्रांजिट की परमिशन नहीं दे। सभी पैंसेजर्स को पिछले 14 दिन की ट्रैवल हिस्ट्री बतानी होगी। कोरोना जांच करवाने का डिक्लेरेशन फॉर्म भी भरना होगा।

8 जनवरी से 30 जनवरी के बीच UK से आने वाले पैसेंजर्स को यात्रा से 72 घंटे पहले www.newdelhiairport.in पर सेल्फ डिक्लेरेशन फॉर्म सबमिट करना होगा। एयरपोर्ट पर टेस्टिंग में जो पैसेंजर्स पॉजिटिव पाए जाएंगे, उन्हें स्टेट हेल्थ अथॉरिटीज के को-ऑर्डिनेशन वाले सेपरेट आइसोलेशन सेंटर में रखा जाएगा। यदि किसी के  जीनोम सीक्वेंसिंग में अगर पुराना वैरिएंट मिलता है तो पेशेंट को होम आइसोलेशन या कोविड सेंटर में रखने का मौजूदा प्रोटोकॉल लागू होगा। अगर नया वैरिएंट मिलता है तो सेपरेट आइसोलेशन यूनिट में ही रखा जाएगा।