×

लिफ्ट लेकर वर्ल्ड टूर पर निकला फ़्रांस का यात्री पहुंचा उदयपुर 

पाकिस्तान के जरिए इंडिया में एंट्री लेकर 4 से ज्यादा प्रदेशों की यात्रा करते हुए मंगलवार को उदयपुर पहुंचा

 

दुनिया के अलग-अलग देशों की संस्कृति और रीति-रिवाजों को नजदीक से जानने और महसूस करने के इरादे से फ्रांस के लिवरडन के रहने वाले 24 वर्षीय लुकस वेनर इन दिनों विश्व की यात्रा पर निकले हुए हैं लेकिन इनकी यात्रा की खास बात यह है कि वह अपने घर से ही अलग-अलग लोगों से लिफ्ट लेकर यात्रा कर रहे हैं। लुकस ने बताया कि उन्होंने अपनी यात्रा फरवरी 2023 में अपने घर से शुरू की थी, 5 महीने के रोमांचक सफर के बाद और 16000 किलोमीटर की यात्रा पूरी कर लुकस मंगलवार को लिफ्ट लेकर उदयपुर पहुंचे।

उन्होंने बताया कि उन्होंने पाकिस्तान के जरिए ट्रांसिट विजा पर इंडिया में 1 महीने पहले एंट्री ली थी इसके बाद वह अभी तक इंडिया के 4 से ज्यादा प्रदेशों की यात्रा करते हुए राजस्थान में दाखिल हुए और इसी के चलते वह मंगलवार को उदयपुर पहुंचे।

उन्होंने कहा कि वह अपनी यात्रा के दौरान हाईवे पर ट्रक ड्राइवर और कार ड्राइवर की मदद से आगे का सफर करते जाते हैं, कोई उन्हें 1 किलोमीटर तो कोई उन्हें 500 किलोमीटर तक लिफ्ट देकर एक शहर से दूसरे शहर पहुंचने में मदद करता है।

लिफ्ट लेकर यात्रा करने के यूनीक आइडिया के बारे में पूछे जाने पर लुकस ने बताया कि इसके पीछे उनकी दूर देशों की संस्कृति और वहां के लोगों को जानने के इच्छा है, वो कहते हैं की वह चाहते तो प्लेन, ट्रैन या अन्य किसी भी माध्यम से यात्रा केर सकते थे लेकिन उन्होंने लिफ्ट लेकर यात्रा करने को ही चुना और इसमें अबतक 16000 किलोमीटर्स की यात्रा को पूरा करने में भी सफल रहें हैं।  

लुकस पेशे से एक मेकेनिकल इंजीनियर है, उन्हें बचपन से ही लोगों के बीच में जाना, उनसे बातें करना और उनके रीति रिवाजों के बारे में नजदीक से जानने का शौक रहा है। अपनी यात्रा के दौरान लुकस सड़क पर गुजरने वाले लोगों से लिफ्ट मांग कर आगे बढ़ते जाते है, और रात होने पर वह अकसर स्थानीय लोगों के घर पर ही रात बिताते है। कई बार लोग उन्हें घर पर रुकने के लिए आमंत्रित करते हैं तो कई बार वह टेंट लगाकर सड़क किनारे ही सो जाते है। 

अपनी यात्रा के बारे में बताते हुए लुकस ने कहा की इस दौरान उन्हें एक विदेशी जासूस मानकर अजरबैजान में गिरफ्तार भी कर लिया गया था और उन्हें एक रात जेल में भी बितानी पड़ी थी। 

उन्होंने कहा की उनके पास सभी देशों के लिए वीसा है, इंडिया के लिए उनके पास एक साल का वीसा है जिसके चलते वह इंडिया के हर कौन में ट्रेवल कर सकते है। इंडिया की यात्रा के दौरान उन्होंने ने 2 हफ्ते पहले धर्मशाला में दलाईलामा से भी मुलाक़ात की थी जो की एक यादगार अनुभव था।

लुकस ने कहा कि अब वह इंडिया के नार्थ इंडिया की यात्रा करेंगे और फिर साउथ इंडिया में घूमेंगे और फिर श्रीलंका की तरफ चले जाएंगे और अपनी यात्रा को वह साल 2024 जुलाई तक पूरा कर लेंगे।