×

कोरोना का टीका लगवा चुके भारतीय नवंबर में जा सकेंगे अमेरिका 

2020 की शुरुआत में कोविड-19 महामारी के कारण विदेशी यात्रियों के अमेरिका में प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध था

 

प्रतिबंध हटाने की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है

कोरोना संक्रमण के नए मामलों में एक बार फिर से कमी आने लगी है। अमेरिका ने सोमवार को अंतरराष्ट्रीय यात्रा के लिए नयी प्रणाली की घोषणा की जिसके तहत भारत सहित किसी भी देश के ऐसे लोगों को नवंबर की शुरुआत से देश में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी, जिनका पूर्ण टीकाकरण हो गया है। आपको बता दे कि 2020 की शुरुआत में कोविड-19 महामारी के कारण विदेशी यात्रियों के अमेरिका में प्रवेश पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया था। हालांकि प्रतिबंध हटाने की तारीख का ऐलान नहीं किया गया है और बस इतना कहा गया है कि नवंबर की शुरुआत में यात्राएं शुरू की जा सकेंगी।

इसके साथ ही 18 महीने से जारी सीमा प्रतिबंधों में ढील दी जाएगी। हालांकि पिछले ही हफ्ते अमेरिका सरकार ने कहा था कि अभी सीमाएं खोलने का सही वक्त नहीं आया है क्योंकि कोविड के मामले बढ़ रहे हैं। करीब डेढ़ साल से जारी इन प्रतिबंधों का असर हजारों लोगों पर पड़ा था जो व्यापार, शिक्षा या निजी कारणों से अमेरिका की यात्रा करना चाहते हैं।

अमेरिका ने कहा है कि वैक्सीन की पूरी खुराक ले चुके लोगों को ही यात्रा की इजाजत होगी। जिन देशों को छूट दी गई है उनमें भारत, फ्रांस, जर्मनी, इटली, स्पेन, स्विट्जरलैंड और ग्रीस समेत शेनेगन क्षेत्र के 26 देश शामिल हैं।