×

अंतरराष्ट्रीय उड़ान 15 दिसंबर से फिर होंगी शुरु

14 देशों को लिए जारी रहेगा प्रतिबंध

 

इंटरनेशनल ट्रैवल करने से पहले इन बातों को रखें ध्यान

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर फ्लाइट पैसेंजरों को दी बड़ी राहत दी है। भारत से इंटरनेशनल फ्लाइट्स का परिचालन 15 दिसंबर से फिर शुरू होने जा रहा है। गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के साथ विचार-विमर्श करने के बाद सरकार ने ये निर्णय किया है।

कोरोना वायरस के कहर के बीच पिछले साल मार्च महीने से नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानें बंद थीं। प्रतिबंधों में धीरे-धीरे ढील दी गई, जैसे-जैसे कोरोना के मामले कम होते गए और टीकाकरण में रफ्तार आई अन्य देशों के साथ 'एयर बबल' व्यवस्था के साथ भारत फ्लाइट का संचालन कर रहा है।

14 देशों को लिए जारी रहेगा प्रतिबंध

सूत्रों के मुताबिक, भारत दिसंबर के तीसरे सप्ताह से, प्रतिबंधित 14 देशों को छोड़कर नियमित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के संचालन को फिर से शुरू करेगा। हालांकि, इन 14 देशों के साथ मौजूदा एयर-बबल उड़ान व्यवस्था जारी रहेगी।

गौरतलब है कि भारत आने-जाने वाली सभी अंतरराष्ट्रीय उड़ानें कोविड-19 महामारी के कारण 23 मार्च, 2020 से ही बंद हैं। हालांकि, पिछले साल जुलाई से करीब 28 देशों के साथ हुए एयर बबल समझौते के तहत विशेष अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानें संचालित हो रही हैं। नागर विमानन मंत्रालय ने एक आदेश में कहा, 'भारत आने-जाने वाली अंतरराष्ट्रीय व्यावसायिक यात्री उड़ानों को फिर से शुरू करने के संबंध में फैसला गृह मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की सलाह से लिया गया है। सभी ने मिलकर भारत ये आने-जाने वाली अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों को 15 दिसंबर से फिर से शुरू करने का निर्णय किया है।

इंटरनेशनल ट्रैवल करने से पहले इन बातों को रखें ध्यान

1. आप किसी विदेशी यात्रा पर जाने वाले हैं, तब कोविन ऐप पर इसकी जानकारी देनी होगी। कोविन पर आपको अपने पासपोर्ट की डिटेल देनी होगी।
2. आपका फुली वैक्सीनेटेड होना जरूरी है। अगर आपको वैक्सीन का सिंगल डोज लगा है, तब आप ट्रैवल नहीं कर पाएंगे। दोनों डोज का सर्टिफिकेट होना जरूरी है। इसे फोन में रखें।
3. ट्रैवल से पहले RT-PCR टेस्ट जरूर करा लें। अलग-अलग देशों में आपसे ये रिपोर्ट मांगी जा सकती है। टेस्ट की रिपोर्ट एक हफ्ते से ज्यादा पुरानी नहीं होनी चाहिए।