×

घरेलू हवाई यात्रा के लिए वैक्सीन की एक डोज लगी होगी तो नही पड़ेगी RT-PCR की जरुरत

उदयपुर से यात्रा करने वालों के लिए वैक्सीन की एक डोज ही जरुरी होगी

 

यदि किसी यात्री के पास RT-PCR की रिपोर्ट नहीं है और उसे वैक्सीन की एक डोज लगी है तो वह यात्रा कर सकेगा -पर्यटन विभाग उपनिदेशक शिखा सक्सेना

वैश्विक महामारी कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचने के लिए युद्ध स्तर पर काम किया जा रहा है। जहां एक ओर टेस्टिंग बढ़ाने पर जोर दिया जा रहा है वहीं दूसरी तरफ तेजी के साथ टीकाकरण को बढ़ाने की तैयारी की जा रही है। इसके साथ ही सोशल डिस्टेसिंग का पालन करवाने हो या फिर मास्क पहनने जैसे उपाय को भी बढ़ावा दिया जा रहा है। 

इस बीच, कई लोगों के ज़हन में घरेलू हवाई यात्रा करने को लेकर सवाल उत्पन्न हो रहे है। देश विदेश से उदयपुर आने वाले यात्रियों को कोविड वैक्सीनेशन के साथ साथ RT-PCR टेस्ट की जरुरत है या नहीं?

पर्यटन विभाग की उपनिदेशक शिखा सक्सेना ने बताया कि मौजूदा नियम के तहत किसी भी व्यक्ति को घरेलू हवाई यात्रा करने पर RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट जमा करवाना जरुरी है। वहीँ यदि कोई यात्री बाहर से आया है और उसको वैक्सीन की एक डोज ही लगी है तो उस यात्री की RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट जरुरी नहीं होगी। 

यानि अगर यह कहा जाए की यात्रियों को अगर वैक्सीन की एक डोज लगी होनी चाहिए या फिर अगर वैक्सीन नहीं लगी हो तो RT-PCR टेस्ट रिपोर्ट साथ लाना  जरुरी होगा।