×

गर्मियों में घूमने का है प्लान तो उदयपुर आइये, 15% सस्ते हुए टूर पैकेज

1 अप्रैल से शुरू हुआ टूरिज्म का समर सीजन, 4 डेज-5 नाईट के पैकेज की ज्यादा डिमांड

 

उदयपुर 18 अप्रैल 2023। झीलों की नगरी उदयपुर जिन्हे पर्यटकों का गढ़ भी कहा जाता है क्योंकि यहां हर साल लाखों की संख्या में पर्यटक आते हैं और इसी कारण ज्यादातर लोगों की इकोनॉमी इसी पर टिकी हुई है। सबसे ज्यादा पर्यटक सर्दियों के समय मे आते हैं और इसके बाद गर्मियों में आते है। अभी बच्चों के स्कूलों की छुट्टियां भी होने वाली है ऐसे में 1 अप्रैल से उदयपुर में टूरिज्म का समर सीजन शुरू हो गया है। टूर ऑपरेटर्स की तरफ से पैकेज भी जारी कर दिए हैं। इसमें बड़ी बात यह है कि विंटर सीजन की तुलना में पैकेज 15% तक सस्ते हो गए हैं। यहीं नहीं घूमने के लिए प्लान बनाने वाले लोग इंक्वायरी भी कर रहे हैं।  

अप्रैल से शुरू हो जाता है टूरिज्म का समर सीजन

ट्रेवल एजेंट एसोशिएशन उदयपुर के कोषाध्यक्ष सुरेंद्र कुमार ने बताया कि उदयपुर में अक्टूबर से मार्च तक का विंटर सीजन होता है जिसमें बड़ी संख्या में पर्यटक यहां आते हैं। इस समय पैकेज अलग होते हैं। वहीं अप्रैल से टूरिज्म का समर सीजन शुरू हो जाता है। जो जून-जुलाई तक रहता हैं। अभी इसी सीजन की शुरुआत हुए हैं। पर्यटकों ने इसके लिए इंक्वायरी शुरू कर दी है, क्योंकि स्कूलों की छुट्टियां होने के साथ ही इस साल पिछली बार की तुलना में ज्यादा पर्यटक आने की पूरी संभावना है।  

ज्यादातर पर्यटक 4 दिन-5 रात का पैकेज ले रहे

उन्होंने बताया की उदयपुर आने वाले आने वाले पर्यटक 4 दिन 5 रात का पैकेट ज्यादा ले रहे हैं यह सही भी है क्योंकि उदयपुर आने वाले पर्यटक 2 दिन उदयपुर के विभिन्न स्थानों को निहारते हैं। उदयपुर में दो दिन बिताने के बाद सुबह जवाई बांध की तरफ चले जाते हैं। अभी ज्यादातर पर्यटक जवाई बांध की तरफ जा रहे हैं क्योंकि यहां पर लेपर्ड सहित अन्य कई जानवर-पक्षियों की साइट सीन हो जाती है। यहां से राजसमंद जिले में स्थित कुंभलगढ़ किले को देखने के लिए निकल जाते हैं। शाम को पहुंचने के बाद यहां शाम का लाइट एंड साउंड शो देखते हैं, अगले दिन सुबह से किला या जंगल सफारी करते हैं। फिर दिन में निकलते हुए 3 घंटे में शाम को उदयपुर के डबोक एयरपोर्ट पहुंच जाते हैं क्योंकि शाम को फ्लाइट हैं। पर्यटक 4-दिन-5 नाईट इसलिए पसंद करते है क्योंकि दो दिन वीकेंड देखते हैं और दो दिन छुट्टी ले लेते हैं।  

15% सस्ते पैकेज

उन्होंने बताया कि 3 स्टार होटल की बात करे तो यहां का 4 दिन-5 रात का पैकेज जो विंटर सीजन में 30 हजार तक होता है वह 25 हजार तक हो गया है। वहीं एवरेज होटल की बात करे तो प्रतिदिन 4 हजार के हिसाब से 20 हजार का होता है।