×

प्रस्तावित अहमदाबाद दिल्ली बुलेट ट्रैन उदयपुर होकर गुज़रेगी 

रेलवे द्वारा हाल ही में अंतिम रूप दी गई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट में उस मार्ग की रूपरेखा दी गई है जिसमें हिम्मतनगर, उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, अजमेर, किशनगढ़, जयपुर, रेवाड़ी और मानेसर जैसे प्रमुख स्टेशन शामिल हैं।
 

भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपने घोषणापत्र में उत्तर, दक्षिण और पूर्वी भारत के लिए एक-एक बुलेट टैन का वादा किया है। अभी पश्चिम भारत में सिर्फ एक बुलेट ट्रेन परियोजना अहमदाबाद से मुंबई निर्माणाधीन है। एक और बुलेट ट्रेन परियोजना अहमदाबाद-दिल्ली रूट पर बनने की तैयारी है। 

यह नई परियोजना अहमदाबाद को दिल्ली से जोड़ेगी, जिससे दोनों शहरों के बीच यात्रा का समय काफी कम हो जाएगा। हाई-स्पीड ट्रेन के एलिवेटेड कॉरिडोर पर 250 किमी/घंटा की औसत गति से चलने की उम्मीद है, जिससे वर्तमान 12 घंटे की यात्रा घटकर केवल 3.5 घंटे रह जाएगी।

रेलवे द्वारा हाल ही में अंतिम रूप दी गई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट में उस मार्ग की रूपरेखा दी गई है जिसमें हिम्मतनगर, उदयपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, अजमेर, किशनगढ़, जयपुर, रेवाड़ी और मानेसर जैसे प्रमुख स्टेशन शामिल हैं। अहमदाबाद-दिल्ली बुलेट ट्रेन का प्रस्ताव कनेक्टिविटी में सुधार और पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से भारत के विभिन्न क्षेत्रों में हाई-स्पीड रेल परियोजनाएं शुरू करने की सरकार की योजना का हिस्सा है।

दिल्ली-अहमदाबाद हाई-स्पीड रेल (डीएएचएसआर बुलेट ट्रेन) परियोजना 886 किलोमीटर की प्रस्तावित हाई स्पीड रेल लाइन है  जो दिल्ली, जयपुर, उदयपुर और अहमदाबाद को दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के 12 स्टेशनों के माध्यम से जोड़ेगी, जिसकी परियोजना लागत अभी तय है। अंतिम रूप दिया जाना है।

यह 2019 में भारत सरकार द्वारा योजनाबद्ध छह नए हाई स्पीड रेल कॉरिडोर में से दूसरा है,  जिसके लिए परियोजना पर निर्माण शुरू करने के लिए बुनियादी प्रारंभिक कार्य शुरू हो गया है।

Source: Economic Times