×

लोक कला मण्डल में कल से फिर शुरू होंगे कठपुतली शो

केवल उन ही पर्यटकों को ही प्रवेश की अनुमति होगी, जिन्होंने वैक्सीन की कम-से-कम पहली डोज लगवा ली हो

 

वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण लगभग 3 माह से बंद संस्था के थियेटर राज्य सरकार के नवीन दिशा-निर्देशों अनुसार सोमवार से पुनः शुरू होंगे

उदयपुर, 11 जुलाई 2021 । वैश्विक महामारी कोविड-19 के कारण लगभग 3 माह से बंद संस्था के थियेटर राज्य सरकार के नवीन दिशा-निर्देशों अनुसार सोमवार से पुनः शुरू होंगे। अब पर्यटक कठपुतली और लोकनृत्यों के शो पहले की भांति नियत समय पर देख सकेंगे।  

भारतीय लोक कला मण्डल के निदेशक डॉ. लईक हुसैन ने बताया कि संस्था में आने वाले पर्यटकों को राजस्थान की लोककला संस्कृति से रूबरू कराने के उद्देश्य से गोविन्द कठपुतली प्रेक्षालय में प्रतिदिन दोपहर 12 से 1 बजे एवं शाम 6 से 7 बजे कठपुतली एवं लोकनृत्यों के विशेष प्रदर्शन होंगे।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की 10 जुलाई की त्रिस्तरीय जन-अनुशासन 4.0 के प्रमुख दिशा-निर्देशानुसार संस्था के दैनिक कार्यक्रम 50 प्रतिशत क्षमता के साथ पुनः प्रारम्भ होगें जिसमें केवल उन ही पर्यटकों को ही प्रवेश की अनुमति होगी, जिन्होंने वैक्सीन की कम-से-कम पहली डोज लगवा ली हो। इसके साथ ही आने वाले प्रत्येक पर्यटक को सैनेटाईज कर उनकी थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी तथा मास्क पहने होने पर ही प्रवेश दिया जाएगा।

उन्होंने बताया कि संस्था में लोक कला संग्रहालय है जो प्रतिदिन सुबह 9 से शाम 5ः30 बजे तक खुला रहता है जिसमें प्रति 20 मिनट के अंतराल में कठपुतली का शो दर्शकों को दिखाया जाता है।