×

गोरमघाट ट्रेक पर जल्दी ही चलेगी रेल बस

जून में होगा ट्रायल, इसके बाद नियमित हो सकती है रेल बस सेवा

 

उदयपुर 9 मई 2023 । संभाग के राजसमंद ज़िले से गुजरने वाले मावली-मारवाड रेलवे ट्रेक पर स्थित गोरमघाट ट्रेक पर जल्द ही रेल बस सेवा प्रारंभ की जाएंगी। इसके लिए रेलवे ने प्रारंभिक तैयारियां शुरू कर दी है। सूत्रों के अनुसार जून माह में इसका ट्रायल होगा उसके बाद नियमित रूप से संचालन होगा। रेल बस से लिए देवगढ़ मारवाड़ के बीच 52 किलोमीटर लाइन को मीटर गेज ही रखा जाएगा। 

जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश के मथुरा से 30 मार्च गुरुवार को रेल बस को क्रेन की सहायता से ट्रेलर मे शिफ्ट कर उत्तर मध्य रेलवे जोन से उत्तर पश्चिम रेलवे जोन, अजमेर के लिए स्थानान्तरित कर दिया गया।

इसके बाद रेल बस के कंटेनर मंगलवार को नाथद्वारा रेल्वे स्टेशन के पास पहुंचा जहाँ से क्रेन की सहायता से रेल बस को उतार कर मीटर गेज ट्रैक पर शिफ्ट किया गया और मावली जंक्शन के लोको शेड में पहुंचाया । रेलवे अपनी पूरी तैयारी के बाद ही अधिकृत रूप से इसके संचालन का प्लान तैयार कर घोषणा करेगा। सूत्रों के अनुसार रेल बस का नाम राधा रानी है। 

ब्रिटिशकाल में निर्मित मारवाड़ जंक्शन के करीब गोरमघाट ट्रेक बेहद ख़ूबसूरत है। खासकर मानसून के दिनों में पहड़ियो और झरनो ने बीच यह ट्रेक देसी विदेशी पर्यटकों को हमेशा से लुभाता रहा है। भारतीय रेलवे इस ट्रेक को ट्रेन टूरिज्म के रूप में विकसित करेगा।