×

राजस्थान टूरिज्म एप लॉन्च, शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के टिकट भी करा सकेंगे बुक

इस एप में SOS की सुविधा भी उपलब्ध है जिसके ज़रिए  आप पुलिस हेल्पलाइन 100 डायल कर सकते हैं और SMS भेज सकते हैं.. 

 
राजस्थान पर्यटन के ब्रांड और लोगो (Logo) की स्थापना और जागरूकता को मजबूत करने के अलावा यह एप घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने और पर्यटन क्षेत्र को नया मंच देने के लिए एक सुनहरा अवसर साबित होगा।" - शिखा सक्सेना, उप निदेशक, क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय, उदयपुर

पर्यटन को बढ़ावा और पर्यटकों को सुविधा देने के लिए अपना टुरिज़म एप जारी करने वाला राजस्थान भारत का दूसरा राज्य बन गया है। विश्व पर्यटन दिवस पर दिल्ली सहित राजस्थान ने अपना टुरिज़म एप जारी किया। इस दिशा में पहला कदम केरल ने उठाया था। ऐसे में देशी-विदेशी पर्यटकों को होटल बुकिंग, रुम बुकिंग, यहां के विभिन्न पर्यटक स्थलों की जानकारी अब पर्यटक राजस्थान पर्यटन एप के माध्यम से पता कर सकेंगे। वहीं पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए तीज-त्यौहारों, उत्सव, मानसून, के विडियो भी इस एप पर अपलोड किए गए है।

पर्यटकों की सुविधा के लिए विभाग जल्द ही पर्यटन स्थलों और होटलों में क्यूआर कोड भी लगाएगा, ताकि पर्यटक कोड स्कैन करके तुरंत जानकारियां ले सके। इस एप में SOS की सुविधा भी उपलब्ध है जिसके ज़रिए  आप पुलिस हेल्पलाइन 100 डायल कर सकते हैं और SMS भेज सकते हैं।

"राजस्थान पर्यटन विभाग ने "राजस्थान पर्यटन ऐप" के ज़रिए पर्यटकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए एक अनोखी पहल की है। यह ऐप न केवल पर्यटन स्थलों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी देता है बल्कि यात्रा संबंधी योजना को आसान बनाने के लिए ट्रैवल एजेंट, टूर ऑपरेटर और गाइड का विवरण की सम्पूर्ण जानकारी भी देता है। जल्द ही सभी प्रमुख स्थलों और होटलों के प्रवेश द्वार और रास्तों पर इस एप का QR कोड प्रदर्शित किया जाएगा। इस ऐप से पर्यटक को एक पर्यटक स्थल पर रहते हुए राजस्थान के विभिन पर्यटक स्थालों की जानकारी भी मिल जाएगी, जिससे उनकी यात्रा और सुविधाजनक हो जाएगी। राजस्थान पर्यटन के ब्रांड और लोगो (Logo) की स्थापना और जागरूकता को मजबूत करने के अलावा यह एप घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने और पर्यटन क्षेत्र को नया मंच देने के लिए एक सुनहरा अवसर साबित होगा।" - शिखा सक्सेना, उप निदेशक, क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय, उदयपुर

आपको बता दे कि इस एप को आप गूगल प्ले से डाउनलोड कर सकेंगे। इस एप पर उदयपुर, जयपुर, जोधपुर, बीकानेर, बाड़मेर, जैसलमेर, जोधपुर समेत प्रदेश भर के ऐतिहासिक किलों-महलों, म्यूजिम व धार्मिक स्थलों, खान-पान आदि जानकारियां ले सकेंगे। इस एप की बेहद खास है क्योंकि इस एप के माध्यम से शाही ट्रेन पैलेस ऑन व्हील्स के टिकट भी आसानी से बुक करा सकेंगे। एप पर खास ऑप्शन भी दिया है। जिससे सफर की जगह और तारीख अपलोड करने पर घूमने का पूरा शिड्यूल तैयार हो जाता है।

राजस्थान के हर जिले के पर्यटन स्थलों से लेकर यहां के रहन-सहन, परंपरा, खान-पान , राजस्थान के वन्यजीव, संग्रहालय, धार्मिक स्थल, विशेष टूर पैकेज, रुट मैप, यहां के किले, मेले, लग्जरी होटल्स, हैरिटेज होटल्स आदि की जानकारी हासिल कर पाएंगे। इसके साथ ही यह एप पर्यटकों को स्थान के मौसम का पूर्वानुमान के बारे में जानकारी प्रदान करेगा। 

ब्लॉग्स व वीडियोज भी देख सकेंगे

राजस्थान पर्यटन से संबंधित ब्लॉग्स, विडियोज आदि भी एप पर देखे जा संकेगे ताकि पर्यटक यहां के बारे में अधिक से अधिक जान सकेंगे। वहीं, इस पर सभी रियल टाइम जानकारियां पर्यटकों को मिलेंगी। वे अपना डे प्लान भी बना सकेंगेे। होटल व रिसोर्ट में बुकिंग कर पाएंगे। अब पर्यटकों को यहां की वेबसाइट, गाइड्स व ब्रोशर्स आदि के भरोसे  नहीं रहना पड़ेगा राजस्थान पर्यटन एप की सहायता से आसानी से सभी बातों की जानकारियां पर्यटक प्राप्त कर सकेंगे।