×

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ: उदयपुर से अमृतसर-वैष्णो देवी ट्रेन को दिखाई हरी झंडी

वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना

 

उदयपुर 10 मार्च 2023। राजस्थान सरकार के देवस्थान विभाग द्वारा संचालित वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत शुक्रवार को उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन से उदयपुर से अमृतसर-वैष्णो देवी ट्रेन को गणमान्य अतिथियों ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन पर आयोजित कार्यक्रम में राजस्थान श्रम कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष व राज्यमंत्री जगदीश राज श्रीमाली, पूर्व सांसद रघुवीर सिंह मीणा, जिला कलक्टर ताराचंद मीणा, पूर्व विधायक त्रिलोक पूर्बिया, समाजसेवी गोपाल कृष्ण शर्मा, बीसूका एवं टीएसी सदस्य लक्ष्मीनारायण पंड्या, समाजसेवी अजय सिंह, सोमेश्वर मीणा, विजय शंकर कुमावत, देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त उदयपुर जतिन गांधी, देवस्थान ऋषभदेव के सहायक आयुक्त गौरव सोनी, निरीक्षक दीपक दवे, सुनील मीणा, शिवराज सिंह राठौड़ आदि उपस्थित थे। अतिथियों ने ट्रेन को रवाना करने से पूर्व सभी यात्रियों को बधाई दी और शुभ यात्रा की कामना करते हुए ट्रेन को रवाना किया।

सहायक आयुक्त उदयपुर जतिन गांधी ने बताया कि इस यात्रा के तहत उदयपुर सिटी रेलवे स्टेशन से जोधपुर एवं उदयपुर संभाग के 418 यात्री सवार हुए। उदयपुर जिले के 71, चित्तौड़गढ़ के 25, प्रतापगढ़ के 6, राजसमंद के 20, बांसवाड़ा के 47, डूंगरपुर के 26, जोधपुर के 36, पाली के 27, जालौर के 55, बाड़मेर के 68 जैसलमेर के 6 एवं सिरोही जिले के 31 यात्री शामिल है।

उन्होंने बताया कि इस ट्रेन में अजमेर एवं जयपुर स्टेशन से भी यात्री सवार होंगे। वरिष्ठ जनों की सहायता के लिए ट्रेन में एक राजपत्रित अधिकारी को ट्रेन प्रभारी लगाया गया है एवं प्रत्येक कोच में यात्रियों की सहायता के लिए दो-दो अनुरक्षक नियुक्त किए गए हैं। स्वास्थ्य जांच के लिए एक डॉक्टर एवं दो नर्सिंग स्टाफ को लगाया गया है। यह ट्रेन 11 मार्च को कटरा रेलवे स्टेशन पर पहुंचेगी एवं पुनः 14 मार्च को रवाना होकर के 15 मार्च को उदयपुर लौटेगी। उदयपुर संभाग की अंतिम ट्रेन 19 मार्च को डूंगरपुर से रामेश्वरम जाएगी जिसमें डूंगरपुर, बांसवाड़ा, उदयपुर एवं राजसमंद के यात्री यात्रा करेंगे।