×

बटरफ्लाई पार्क में पर्यटकों को 82 से अधिक प्रजातियों की तितिलियों का संसार देखने को मिलेगा 

पार्क का 2 हेक्टेयर एरिया तितलियों के लिए खास किया गया है

 

उदयपुर, 5 अकटूबर 2023। झीलों की नगरी उदयपुर की प्राकृतिक खूबसूरती  में और निखार आया है । उदयपुर नाथद्वारा हाईवे पर चीरवा में मेवाड़ बायोडायवर्सिटी पार्क के बटरफ्लाई पार्क में इन दिनों रंग-बिरंगी तितलियां लोगों को खूब आकर्षित कर रही हैं। 80 हेक्टेयर एरिया में फैले बायोडाइवर्सिटी पार्क का 2 हेक्टेयर एरिया तितलियों के लिए खास किया गया है। यह पार्क 50 लाख रुपए की लागत से अप्रैल में बनकर तैयार हुआ था। 

पार्क में लगाए गए पौधों पर फूल खिलने से इन तितलियों की चहलकदमी भी बढ़ गई है। अभी यह बटरफ्लाई पार्क उद्घाटन का इंतजार कर रहा है। वन विभाग के रेंजर सुरेंद्र सिंह ने बताया कि पार्क में मेवाड़ में पाई जाने वाली तितलियों के लिए प्राकृतिक आवास तैयार किया गया है। पार्क के पास एक झरना भी लगाया गया है। जो दृश्य को और भी मनमोहक बना देता है।

बायोडाइवर्सिटी पार्क में जीप लाइन, एयर पेडल, अन्य एडवेंच, घना जंगल और पैंथर भी हैं। पर्यटक तितलियों का संसार देखने के साथ एडवेंचर का मजा भी ले पाएंगे। तितलियों का संसार करीब डेढ़ किलोमीटर पैदल चलकर देखा जा सकेगा । 

अलग-अलग तितलियों की प्रजाति अलग-अलग पौधों और फूलों को पसंद करती हैं। 70 से अधिक प्रजातियों के पौधे भी

पार्क में 82 से अधिक प्रजातियों की तितलियां देखने को मिलेंगी। इनमें कॉमन, क्रिमसन, रोज, लाइम, कॉमन मोर्ममोन, टाइल्ड जय, कॉमन जय, स्पॉट स्वोर्ड टेल, कॉमन ग्रास यलो, स्माल ग्रास यलो, स्पोटलेस ग्रास येलो, कॉमन इमिग्रेंट, मोटलेड इमिग्रेंट, द पायोनियर, कॉमन गल, स्माल ऑरेंज टीप, वाइट ऑरेंज टीप, कॉमन जेझबेल, स्ट्रीपेड अल्बाट्रोस आदि शामिल हैं। पार्क में मौसमी, बीत नींबू, पंजाबी नींबू, रातरानी ड्राफ्ट, क्लोरोडेंड्रीन लता, मधुमालती, क्रीपर, मुरया, रातरानी छोटी, वेरबेना, करूंडे, लालतेना, साइकस, इक्सोरा, लहसुन क्रीपर, रंफीस, ग्रीत क्रीपर, स्टार फ्रूट, फालसा, मेक्सिकन वाइन क्रीपर, गार्डनिया सहित 70 से अधिक प्रजातियों के पौधे लगाए गए हैं।