×

उदयपुर जयपुर और बांद्रा के बीच जल्द चल सकती है सेमी हाईस्पीड वंदे भारत ट्रेन

हालाँकि रेलवे अधिकारियो द्वारा कोई पुष्टि नहीं की गई है 

 

उदयपुर 7 फरवरी 2023। उदयपुर से जयपुर और उदयपुर से ब्रांद्रा के बीच जल्द ही हाईस्पीड वंदे भारत ट्रेन चलाई जा सकती है। राजस्थान के लिए सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेनों की घोषणा हो चुकी है। इन्हें जयपुर-उदयपुर-जोधपुर और कोटा के बीच चलाने की तैयारी है। 

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक सूची वायरल हो रही है जिसमें उदयपुर से जयपुर (दुर्गापुरा) और उदयपुर से मुंबई (बांद्रा) के बीच दो वंदे भारत ट्रेनों का समय सारिणी प्रदर्शित हो रही है। हालाँकि रेलवे अधिकारियो द्वारा अभी तक कोई पुष्टि नहीं की गई है। रेलवे बोर्ड द्वारा उत्तर पश्चिम रेलवे के अधिकारियों तक इस सूची के बारे में अब तक कोई जानकारी नहीं पहुंची है।

उत्तर पश्चिम रेलवे के महाप्रबंधक विजय शर्मा ने 3 फरवरी 2023 को बजट पर आयोजित प्रेस वार्ता में बताया था कि वन्दे भारत ट्रेनों के अनुरक्षण के लिये जयपुर, श्रीगंगानगर, उदयपुर और मदार में अनुरक्षण सुविधाएं विकसित की जा रही है। 

उक्त घोषणा से संभावना जताई जा रही है कि इसी वर्ष से राजस्थान के 4 बड़े शहरों उदयपुर, जयपुर, जोधपुर, कोटा को सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत से जोड़ने इन 4 शहरों के स्टेशनों से 180 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से दौड़ने वाली सेमी हाईस्पीड ट्रेन संचालित हो सकती है।

सेमी हाई स्पीड ट्रेन “वंदे भारत“ ट्रेन में विस्टाडोम कोच की सुविधा होती है। चेयर रिवॉल्विंग होगी यानी जिस दिशा में ट्रेन चल रही होगी उसी दिशा में आप अपनी चेयर को घुमा सकेंगे। वहीं ट्रेन टिकट पर चाय-कॉफी से लेकर नाश्ता-लंच या डिनर भी मिल सकेगा।