×

प्रताप गौरव केंद्र पर उदयपुर का पहला वाटर लेज़र शो 10 मई से शुरू होगा

उदयपुर के इस पहले वाटर लेज़र शो की अवधि 28 मिनट की होगी और यह मेवाड़ और वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप को समर्पित होगा।

 

उदयपुर स्थित 'राष्ट्रीय तीर्थ’ प्रताप गौरव केन्द्र में शहर का पहला वाटर लेज़र शो अब 10 मई से नियमित रूप से शुरू होगा। पर्यटक और शहरवासी 10 मई से ‘मेवाड़ की शौर्य गाथा’ वाटर लेज़र शो को नियमित रूप से जल यवनिका पर देख सकेंगे।

केन्द्र निदेशक अनुराग सक्सेना ने बताया कि गत 19 अप्रैल को असम के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया के मुख्य आतिथ्य में इस वाटर लेज़र शो का उद्घाटन हुआ था। इसके बाद इसे 05 मई से नियमित शुरू करने की घोषणा की गई थी। उद्घाटन के बाद शहर के प्रबुद्धजनों व मीडिया साथियों से प्राप्त हुए सुझावों के आधार पर कुछेक तकनीकी सुधार की आवश्यकता महसूस हुई। ऐसे में अब इस वाटर लेज़र शो को 10 मई से नियमित रूप से शुरू किया जाएगा।

सक्सेना ने बताया कि उदयपुर के इस पहले वाटर लेज़र शो की अवधि 28 मिनट की होगी और यह मेवाड़ और वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप को समर्पित होगा। नियमित रूप से यहां दो शो होंगे। एक शो में 200 जनों के बैठने की क्षमता है। चूंकि, प्रताप गौरव केन्द्र संग्रहालय का समय शाम 6 बजे तक ही रहता है, ऐसे में लेज़र शो अलग से भी देखा जा सकेगा

उल्लेखनीय है कि इस वाटर लेज़र शो के निर्माण में साढ़े सात करोड़ रुपये की लागत आई है। इसमें केन्द्र सरकार के संस्कृति मंत्रालय का सहयोग प्राप्त हुआ है। राज्य में इसकी नोडल एजेंसी आरटीडीसी को बनाया गया है।

इस वाटर लेज़र शो में वीर शिरोमणि महाराणा प्रताप की जीवन गाथा और मेवाड़ के इतिहास के अंशों का प्रदर्शन लेजर के माध्यम से पानी के पर्दे पर होगा। पर्यटन जगत में भी यह अपने आप में अनूठा लेज़र शो है जो उदयपुर में पहला है। प्रताप गौरव केन्द्र मेवाड़ और देश के वीरों की गाथाओं का संग्रहालय है, जहां पर डिजिटल, मैकेनिकल, दृश्य-श्रव्य और चित्र-प्रतिमाओं के माध्यम से महाराणा प्रताप सहित अन्य वीरों, वीरांगनाओं, संतजन, महापुरुषों, स्वाधीनता सेनानियों, समाज सुधारकों आदि का चित्रण प्रस्तुत है। इसी कड़ी में अब यह वाटर लेज़र शो भी जुड़ रहा है।