×

जलपक्षी परिवार एनाटिडे में बड़े हंस की एक प्रजाति है ग्रेलैग गूज

उदयपुर बर्ड फेस्टिवल के दसवें संस्करण के आयोजन को लेकर पक्षी प्रेमियों व विशेषज्ञों में खासा उत्साह है

 

उदयपुर, 29 दिसंबर। आगामी 11 से 14 जनवरी तक आयोजित होने वाले उदयपुर बर्ड फेस्टिवल के दसवें संस्करण के आयोजन को लेकर पक्षी प्रेमियों व विशेषज्ञों में खासा उत्साह है। पक्षी विशेषज्ञ देवेन्द्र श्रीमाली ने ग्रेलैग गूज (एंसर) का अध्ययन कर विस्तारपूर्वक वर्णन किया है।

श्रीमाली के अनुसार ग्रेलैग गूज (एंसर) जलपक्षी परिवार एनाटिडे में बड़े हंस की एक प्रजाति है और जीनस एनसर प्रकार की प्रजाति है। इसमें धब्बेदार वर्जित भूरे व सफेद पंख, नारंगी चोंच व गुलाबी पैर हैं। यह एक बड़ा पक्षी इसकी लंबाई 74 से 91 सेंटीमीटर (29 और 36 इंच) के बीच होती है, जिसका औसत वज़न 3.3 किलोग्राम (7 पौंड 4 औंस) होता है। इसका वितरण व्यापक है, यूरोप और एशिया में इसकी सीमा के उत्तर से पक्षी गर्म स्थानों में सर्दी बिताने के लिए अक्सर दक्षिण की ओर पलायन करते हैं, हालांकि कई आबादी उत्तर में भी निवास करती है।

उन्होंने यह भी बताया कि यह घरेलू हंस की अधिकांश नस्लों का पूर्वज है, जिसे कम से कम 1360 ईस्वी पूर्व में पालतू बनाया गया था। जीनस नाम और विशिष्ट विशेषण ‘हंस‘ के लिए लैटिन एन्सर से लिया गया है। ग्रेलैग गीज़ वसंत ऋतु में अपने उत्तरी प्रजनन स्थलों की ओर यात्रा करते हैं, दलदली भूमि पर, दलदलों में झीलों के आसपास और तटीय द्वीपों पर घोंसला बनाते हैं। वे आम तौर पर जीवन के लिए संभोग करते हैं और जमीन पर वनस्पति के बीच घोंसला बनाते हैं।

तीन से पांच अंडों का एक समूह दिया जाता है; मादा अंडे सेती है और माता-पिता दोनों बच्चों की रक्षा और पालन-पोषण करते हैं। पक्षी एक परिवार समूह के रूप में एक साथ रहते हैं, शरद ऋतु में झुंड के हिस्से के रूप में दक्षिण की ओर पलायन करते हैं और अगले वर्ष अलग हो जाते हैं। सर्दियों के दौरान वे अर्ध-जलीय आवासों, मुहल्लों, दलदलों और बाढ़ वाले खेतों पर कब्जा कर लेते हैं, घास खाते हैं और अक्सर कृषि फसलों को खा जाते हैं। कुछ आबादी जैसे दक्षिणी इंग्लैंड और विभिन्न प्रजातियों के शहरी क्षेत्रों में, मुख्य रूप से निवासी हैं और साल भर एक ही क्षेत्र में रहती हैं।