IIM उदयपुर का इनक्यूबेशन सेंटर स्टार्टअप्स एवं एसएमई को को-वर्किंग स्पेस प्रदान करने के लिए बनकर तैयार


IIM उदयपुर का इनक्यूबेशन सेंटर स्टार्टअप्स एवं एसएमई को को-वर्किंग स्पेस प्रदान करने के लिए बनकर तैयार

प्रोटोटाइप बनाने के लिए आधुनिक उपकरणों से युक्त है इन्वेंशन स्टूडियो

 
IIM Udaipur Incubation Centre for StartUps and SMEs of Udaipur
UT WhatsApp Channel Join Now

स्टार्टअप्स को केवल चालू लागत ही वहन करनी पड़ेगी और कैपिटल कॉस्ट की बचत होगी। इससे नए स्टार्टअप्स को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

उदयपुर, युवाओं में स्टार्टअप्स के बढ़ते रुझान और अपने ही शहर में नए-नए अवसरों की ख़ोज को अब IIM Udaipur का इन्क्यूबेशन सेंटर बढ़ावा देने वाला है। करीब 10,000 वर्ग फीट में फैला यह इन्क्यूबेशन सेंटर अब से कई छोटे-बड़े स्टार्टअप्स को एक को-वर्किंग स्पेस का माहौल प्रदान करेगा।

आमतौर पर बड़े मेट्रो शहरों में कई तरह के ऑफिस कैफ़े ऐसी कंपनियों को एक जगह प्रदान करते है जहां से वे अपना काम कर सके। कई स्टार्टअप्स ऑफिस स्थापना की लागत जैसे ख़र्चों का वहन नहीं कर पाते है और जल्दी बंद हो जाते है। ऐसी ही परेशानियों से निजात के लिए और अपने सिद्धांतों का पालन करने के लिए आईआईएम उदयपुर का इन्क्यूबेशन सेंटर उदयपुर की जनता के लिए इस प्रस्ताव के साथ आगे आया है। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के चलते इन्क्यूबेशन सेंटर का उदयपुर आस-पास के क्षेत्रों के लिए उद्यम स्थापना और रोजगार के कई अवसरों का सृजन करने का प्रस्ताव है। इससे केवल उदयपुर बल्कि आस-पास के क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था को भी रफ़्तार मिलेगी।

हम सिर्फ स्टार्टअप ही नहीं बल्कि एसएमई को भी आगे बढ़ने में मदद करेंगे। इनक्यूबेशन सेंटर में रियायती दरों पर ऑफिस दिया जाएगा। ऑफिस में एक कंपनी को चलाने के लिए जरूरत पड़ने वाली सारी सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएगी। इसी के साथ कंपनी को बिजनेसमैन मेंटरिंग और फंडिंग के लिए तैयार किया जाएगा। हमारे सेंटर पर कोई भी कंपनी, स्टार्टअप, एसएमई रजिस्टर करने के पश्चात् मिलने वाली सभी सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। इसके साथ ही यहाँ मंथली वर्कशॉप करवाई जाएगी जहां आईआईएम उदयपुर के प्रोफेसर और इंडस्ट्री एक्सपर्ट आकर बिजनेस के गुर सिखाएंगे।” - कनन सुंदर्राजन, सीईओ, IIM उदयपुर इनक्यूबेशन सेंटर

IIM Udaipur Incubation Centre for StartUps and SMEs of Udaipur

इनक्यूबेशन सेंटर के साथ-साथ आईआईएम उदयपुर का स्टूडेंट एंटरप्रेन्योरशिप क्लब "सक्षम" इन हाउस कंपनी के बिजनेस को बढ़ाने पर चर्चा करेंगे और कंपनी के साथ मिलकर लाइव प्रोजेक्ट पर काम कर उन्हें मदद प्रदान करेंगे l

इनक्यूबेशन सेंटर राजस्थान के विश्वविद्यालय और एजुकेशन संस्थानों के साथ मिलकर एक अच्छा वातावरण तैयार करने के लिए भी काम कर रहा है जिसका फायदा जल्द ही प्रदेश के व्यवसायियों को मिलेगा।

इन्वेंशन स्टूडियो से क्या मदद मिलेगी?

इन्वेंशन स्टूडियो में स्टार्टअप्स को अपना प्रोटोटाइप बनाने के लिए जरूरत पड़ने वाली लगभग सभी आधुनिक सुविधाएं है। इलेक्ट्रॉनिक और IoT से जुड़े उपकरण, डिजाइन के लिए 3D प्रिंटर्स कार्पेंट्री और मशीन वर्क से संबंधित टूल उपलब्ध है। साथ ही इंटरनेट, कांफ्रेंस रूम लाइब्रेरी भी उपलब्ध है जिससे स्टार्टअप्स को केवल चालू लागत ही वहन करनी पड़ेगी और कैपिटल कॉस्ट की बचत होगी। इससे नए स्टार्टअप्स को भी प्रोत्साहन मिलेगा।

आईआईएम उदयपुर का इन्क्यूबेशन सेंटर:

आईआईएम उदयपुर इनक्यूबेशन सेंटर डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी द्वारा स्थापित टेक्नोलॉजी एंड बिजनेस इनक्यूबेशन सेंटर है। इसी के साथ इसे मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स एंड इनफॉरमेशन टेक्नोलॉजी का TIDE 2.0 एमएसएमई का बिजनेस इनक्यूबेटर सेंटर भी बनाया गया है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal