UNWTO की जनरल असेंबली में उदयपुर की पर्यटन विशेषज्ञ डॉ. रूचि सिंह शिरकत करेंगी

UNWTO की जनरल असेंबली में उदयपुर की पर्यटन विशेषज्ञ डॉ. रूचि सिंह शिरकत करेंगी

 
Ruchi Singh of BN University Tourism Department invited to Uzbekistan in UNWTO Conference

संयुक्त राष्ट्र के विश्व पर्यटन संगठन के उजबेकिस्तान गणराज्य के ऐतिहासिक व सांस्कृतिक केन्द्र समरकन्द में आयोजित होने वाली जनरल एसेम्बली में उदयपुर की पर्यटन विशेषज्ञ— शिक्षाविद डॉ. रूचि सिंह को पर्यटन शिक्षा उद्यमिता के क्षेत्रों में उनके विशिष्ट योगदान हेतु आमंत्रित किया गया है।

संयुक्त राष्ट्र के वैश्विक पर्यटन संगठन की 1946 में स्थापना हुई और 156 देश व 400 से अधिक संबंद्ध सदस्य है, जो सदस्य राष्ट्रों के पर्यटन मंत्रालयों निजी व शैक्षणिक संस्थानों, पर्यटन संघो व प्राधिकरणों का प्रतिनिधित्व करते है और भारत 1975 से इसका नियमित प्रमुख सदस्य है।

भूपाल नोबल्स विश्वविद्यालय की पर्यटन एवं हॉटल मैनेजमेण्ट विभागाध्यक्ष डॉ. रूचि सिंह को उनके दो दशको से अधिक पर्यटन शिक्षा, कौशल एवं उदमिता के क्षेत्र में दिये गये विशिष्ट योगदान हेतु UNWTO ने उजबेकिस्तान के समरकन्द में 16 से 20 अक्टूबर 2023 को आयोजित होने वाली जनरल एसेम्बली के शैक्षणिक फोरम में आमंत्रित किया जो न केवल उदयपुर बल्कि सम्पूर्ण राजस्थान के लिये गर्व की बात है।

डॉ. रूचि सिंह ने पर्यटन अध्यापन एवं उद्यमिता के विकास में योगदान देते हुए भारत व राजस्थान सरकार के पर्यटन मंत्रालयों के कौशल—प्रशिक्षण कार्यक्रमों में, ए.डी.टी.ओआई के महिला उद्यमिता अधिकारी, ट्‌यूरिस्टगाइड फेडरेशन ऑफ इण्डिया के सोशियल मीडिया सलाहाकार व प्रभारी एवं विभिन्न पर्यटन प्राधिकरणों एवं इण्डस्ट्रीज में विशेष भूमिका निभायी।

डॉ. रूचि सिंह ने बताया कि पर्यटन के अंग्रणी संगठन में रूप में ‘‘संयुक्त राष्ट्र का वैश्विक पर्यटन संगठन'' आर्थिक समावेशी विकास पर्यावरणीय स्थिरता के चालक के रूप में पर्यटन को बढावा देता है।

आगामी समरकन्द में होने वाले सम्मेलन में पर्यटन के क्षेत्र के समस्त हितधारकों के सहयोग से ‘‘वैश्विक स्तर पर'' पर्यटन शिक्षा कौशल व उद्यमिता विकास के क्षेत्रों में नवाचार, पाठ्‌यक्रमों व नीतियों का निर्धारण किया जाएगा और विश्वव्यापी स्तर पर्यटन के क्षेत्र को नेतृत्व व समर्थन दिया जाएगा जिससे भारत को पर्यटन नीति निर्धारण क्रियान्वन व उद्यमिता विकास में विशेष फायदा होगा।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal