MLSU: बी.वॉक और एम.वॉक कोर्स के लिए इंडक्शन प्रोग्राम

MLSU: बी.वॉक और एम.वॉक कोर्स के लिए इंडक्शन प्रोग्राम 

लेखांकन एवं व्यावसायिक सांख्यिकी विभाग द्वारा आयोजन
 
MLSU

मोहनलाल सुखाड़िया विश्वविद्यालय के लेखांकन एवं व्यवसायिक सांख्यिकी विभाग में सोमवार को इंडक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के मुख्य वक्ता अहमदाबाद के सीए मनीष भगत थे। उन्होंने अपने उद्बोधन में बताया की एसएपी, डिफरेंस सॉफ्टवेयर्स, ब्लॉकचेन जैसी नई तकनीक को समझने में कौशल को लगातार उन्नत करने पर जोर दिया। इसके अलावा छात्रों को जीएसटी कानून, आयकर अधिनियम और अन्य में नियमित अपडेट से अवगत रहना चाहिए। उन्होंने संचार और नेटवर्किंग कौशल बढ़ाने पर भी जोर दिया ।

वाणिज्य महाविद्यालय के अधिष्ठाता प्रोफ़ेसर मुकेश माथुर ने बताया कि यह कोर्स व्यवहारिक दृष्टिकोण पर आधारित है तथा छात्रों के लिए अधिक प्लेसमेंट सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करना सुनिश्चित करता हैं।

विभागाध्यक्ष प्रोफेसर शूरवीर सिंह भाणावत ने विद्यार्थियों को "अर्निंग वाइल् लर्निंग" (Earning while Learning) का पाठ सिखाया। छात्रों को तथ्य याद रखने के बजाय आलोचनात्मक सोच पर ध्यान केंद्रित करने का सुझाव दिया, और बताया कि बी.वॉक (B.Voc) एवम एम.वॉक (M.Com) पाठ्यक्रम में 40% शैक्षिक घटक और 60% कंप्यूटर आधारित कौशल घटक शामिल हैं।

वोकेशनल कोर्स की संयोजक डॉ.आशा शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि किसी भी कोर्स को ऊंचाइयों तक पहुंचने में उसके विद्यार्थियों का ही हाथ होता है। चाहे वह आई.आई.टी हो या हार्वर्ड। दूसरे सत्र में महाविद्यालय की गेस्ट फैकल्टी की डॉ. शिल्पी कोठारी ने विद्यार्थियों का मैनेजमेंट गतिविधियों पर इंटरएक्टिव सत्र लिया।

कार्यक्रम में इन वोकेशनल प्रोग्राम के नए प्रवेश लेने वाले विद्यार्थियों को एकेडमिक, सह शैक्षणिक, प्लेसमेंट तथा पाठ्यक्रम और परीक्षा संबंधी जानकारियां दी गई।

उक्त कार्यक्रम में महाविद्यालय के डॉ. शिल्पा वर्डिया, डॉ. शिल्पा लोढ़ा, डॉ. देवेन्द्र श्रीमाली, डॉ. शैलेन्द्र सिंह राव, डॉ.रेनू शर्मा, डॉ. सचिन गुप्ता, डॉ. विनोद कुमार मीणा, आदि उपस्थित थे।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal