उच्च शिक्षा में नवाचार के लिए एमपीयूएटी के 33 छात्रों को अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया व थाईलैंड भेजा जाएंगा


उच्च शिक्षा में नवाचार के लिए एमपीयूएटी के 33 छात्रों को अमेरिका, ऑस्ट्रेलिया व थाईलैंड भेजा जाएंगा

पहला दल 20 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगा...

 
एमपीयूटी
UT WhatsApp Channel Join Now

विदेशी विश्व विध्यालयों में ट्रेनिंग से विद्यार्थियों को दुनिया में कृषि की एडवांस तकनीक के बारे में जानकारी मिलेगी। इसीलिए महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (एमपीयूएटी) में उच्च शिक्षा के लिए एक और नवाचार होने जा रहा है। भारतीय कृषि और अनुसंधान परिषद (आईसीएआर ICAR) एवं विश्व बैंक (World Bank) की ओर से एमपीयूटी में राष्ट्रिय कृषि उच्च शिक्षा परियोजना के तहत विवि के विद्यार्थियों को विदेशों में भेजा जाएगा।  पिछले साल भी 10 विद्यार्थियों को विदेश भेजा गया था, जिससे उनके शिक्षण स्तर में काफ़ी बदलाव आया। विद्यार्थी बाहर से सीखकर आने के बाद विवि में नए नवाचार कर रहे है। इस प्रशिक्षण के लिए विद्यार्थियों की स्क्रीनिंग होती है।  इसमें रूटीन परीक्षा में ग्रेड पॉइंट 7.5 होना चाहिए। बैकलॉग नही होना चाहिए और फिर इंटरव्यू किया जाएगा और अंत में मेरिट के आधार पर चयन होगा।

आईडीपी छात्र विकास कार्यक्रम

आईडीपी के छात्र विकास कार्यक्रम के तहत छात्रों को अवसर प्रदान किया जा रहा है। आईडीपी परियोजना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी व CTAE कॉलेज के अधिष्ठाता डॉ.पी के सिंह ने बताया की आईडीपी (IDP) के छात्र विकास कार्यक्रम के तहत छात्रों को अंतरराष्ट्रीय प्रशिक्षण का अवसर मिलता है, जिसके तहत विवि के संघटक कॉलेज के 33 छात्रों का चयन तीन विश्व स्तरीय विवि में हुआ है। इसमें विद्यार्थी ऑस्ट्रेलिया,अमेरिका और थाईलैंड जाएंगे।

सरकार द्वारा डेढ़ करोड़ रूपए खर्च किये जा रहे है

छात्रों का पहला दल 20 जुलाई को ऑस्ट्रेलिया के लिए रवाना होगा। सरकार इसके लिए डेढ़ करोड़ रूपए खर्च कर रही है। इसमें ट्रेवल, खाना, रहना, एश्योरेंस और वीजा फीस जेसे खर्च शामिल है। दुसरे दल के लिए स्क्रीनिंग की प्रक्रिया जारी है। वीसी डॉ. अजित कुमार कर्नाटक ने बताया की इस परियोजना से छात्रों को अधिक प्रासंगिक और उच्च गुणवता शिक्षा प्रदान करने का उदेश्य है।

निम्न विषय भी इसमें शामिल किये गये है

आईडीपी के तहत वित्त पोषण के प्रमुख प्रावधानों में शिक्षण और अनुसंधान-संरचना विकास,संकाय विकास-प्रशिक्षण ,नेटवर्किंग-उद्योग सहयोग,व्यावसायिक प्रशिक्षण ,छात्रों को नौकरी और टिवनिंग योजना आदि विषयों को इसमें शामिल किया गया है।

14 स्टूडेंट्स सिडनी,17 अमेरिका और 2 थाईलैंड में लेंगे डेढ़ से 2 माह प्रशिक्षण

सीटीएई,कॉलेज ऑफ़ एग्रीकल्चर भीलवाडा और आरसीए के 14 छात्रों का चयन वेस्टर्न सिडनी यूनिवर्सिटी में 1 महीने की अवधिके लिए हुआ है। सीटीएई, मानविकी विज्ञान, आरसीए के 17 छात्रों का चयन ब्रोंक्स कम्युनिटी कॉलेज, सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ़ न्यूयॉर्क में डेढ़ महीने के प्रशिक्षण के लिए हुआ है। कॉलेज ऑफ़ फिशरीज के 2 छात्रों का चयन प्रिंस ऑफ़ सोंग यूनिवर्सिटी, हैट याई, थाईलैंड में 2 महीने की अवधि के लिए हुआ है।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal