राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की तीसरी वर्षगांठ का उद्घाटन शनिवार को


राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की तीसरी वर्षगांठ का उद्घाटन शनिवार को

नई दिल्ली में नरेंद्र मोदी करेंगे

 
shiksha niti
UT WhatsApp Channel Join Now

राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की तीसरी वर्षगांठ का उद्घाटन शनिवार को नई दिल्ली में नरेंद्र मोदी करेंगे। साथ ही शिक्षा मंत्रालय और कुशल एवं उद्यमिता विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित दो दिवसीय कार्यक्रम में प्रधानमंत्री विभिन्न पहलो पर शुरुआत करेंगे। 

शुक्रवार को सूचना केंद्र के सभागार में केंद्रीय विद्यालय प्रताप नगर द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कियानवन की जानकारी देते हुए बताया की केंद्रीय विद्यालय संगठन की अवधारणा को नवंबर, 1962 में दूसरे केंद्रीय वेतन आयोग की सिफ़ारिशों पर भारत सरकार द्वारा अनुमोदित किया गया। इसमें सिफारिश की गई कि सरकार के स्थानांतरणीय केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों के बच्चों को निर्बाध शिक्षा प्रदान करने के लिए एक सुनियोजित योजना विकसित करनी चाहिए।  

सरकार के शिक्षा मंत्रालय के अंतर्गत एक स्वायत्त निकाय के रूप में शुरू किया गया था। प्रारंभ में, 20 रेजिमेंटल स्कूल, जो उस समय अधिसंख्यक रक्षा कर्मियो वाले स्थानों पर संचालित थे। शैक्षणिक वर्ष 1963-64 के दौरान सेन्ट्रल स्कूल  में समाहित कर लिया गया ।

वर्तमान समय में देश में संचालित 1250 एवं काठमांडू, मॉस्को और तेहरान में संचालित 3 केंद्रीय विद्यालयों सहित कुल 1253 विद्यालय हैं एवं केंद्रीय विद्यालयों में 14 लाख से अधिक विद्यार्थी अध्ययनरत हैं

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal