छात्रवृत्ति योजना-उच्च शिक्षा में अध्ययनरत दिव्यांग विद्यार्थी सकेंगे हवाई यात्रा

छात्रवृत्ति योजना-उच्च शिक्षा में अध्ययनरत दिव्यांग विद्यार्थी सकेंगे हवाई यात्रा 

पोर्टल पर आवेदन शुरू 

 
rajasthan education department

उदयपुर, 7 नवंबर।  सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय की ओर से दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए शैक्षणिक सत्र 2023-24 में अलग-अलग छात्रवृतियों के लिए पात्र विद्यार्थियों से आवेदन मांगे हैं। विभाग स्तर पर विद्यार्थियों को बेहतर आर्थिक सहायता देने के लिए प्री-मैट्रिक, मैट्रिक व उच्च श्रेणी छात्रवृत्ति योजना के लिए दिव्यांग विद्यार्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। उनके लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल शुरू किया गया है। 

योजना के तहत प्री-मैट्रिक में 9वीं व 10वीं, पोस्ट मैट्रिक में 11वीं व 12वीं कक्षा तथा उच्च श्रेणी शिक्षा में (महाविद्यालयों  स्नातक व स्नातकोत्तर) के दिव्यांग विद्यार्थी आवेदन कर सकते हैं, जबकि ऑफलाइन आवेदन पत्रों पर विभाग विचार नहीं करेगा । 

उल्लेखनीय है कि एक अप्रैल 2018 से प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक, उच्च शिक्षा, राष्ट्रीय स्तरीय समुद्रपारीय, राष्ट्रीय फैलोशिप और निशुल्क कोचिंग की योजना शुरु की गई थी। इसमें उच्च शिक्षा के लिए विदेश में पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों को आने-जाने का किराया व छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।

श्रेणी अनुसार 6 प्रकार की छात्रवृत्तियों के लिए कर सकते हैं आवेदन बीते शैक्षणिक सत्र में जिन बच्चों को छात्रवृत्ति प्राप्त हुई है, वे विद्यार्थी उसी पाठ्यक्रम व अगली कक्षा में अध्ययनरत होने की स्थिति में आवेदन कर सकते हैं। नवीनीकरण के आवेदन के लिए राष्ट्रीय छात्रवृत्ति पोर्टल पर पुनः पंजीयन की आवश्यकता नहीं होगी। गत वर्ष के पंजीयन क्रमांक व जन्मतिथि की सहायता से आवेदन किया जा सकेगा।

प्री-मैट्रिक कक्षाओं के लिए मिलेंगे भत्ते

प्री-मैट्रिक कक्षाओं में 500 रुपए प्रतिमाह के साथ 1 हजार रुपए पुस्तक अनुदान व 4 हज़ार रुपए वार्षिक दिव्यांग भत्ता, पोस्ट मैट्रिक कक्षाओं के लिए 550 से 750 रुपए दिव्यांगता भत्ता व ट्यूशन फीस 1.5 लाख रुपए तक प्रदान की जाती है।

साथ ही 1500 से 5 हजार रुपए पुस्तक अनुदान, 2 हजार दिव्यांगता भत्ता देय है, जबकि जेआरएफ में प्रथम दो वर्ष के लिए 31 हजार रुपए प्रति माह के साथ-साथ आकस्मिक अनुदान, एस्कॉर्ट भत्ता, रीडर भत्ता व मकान किराया भत्ता आदि प्रदान किए जाते हैं।

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal