शिल्पग्राम में हरियाणा के नरेश कुमार की देशी जलेबी बनी आकर्षण का केन्द्र

शिल्पग्राम में हरियाणा के नरेश कुमार की देशी जलेबी बनी आकर्षण का केन्द्र 

पंजाब के पूर्व सीएम प्रकाश सिंह बादल, हरियाणा के पूर्व सीएम ओमप्रकाश चौटाला, हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर भी चख चुके है उनकी जलेबी का स्वाद
 

उदयपुर,28 दिसंबर 2023। उदयपुर के हवाला गांव में लगने वाले शिल्प और कला के इस शिल्पग्राम उत्सव 2023 में जहां शिल्प व कला की वस्तुएं लोगों को आकर्षित कर रही है वहीं यहां फूड बाजार में हरियाणा के गुहाना की भारी भरकम जलेबी और उसकी मिठास लोगों को खींच लाती है। 

250 ग्राम वजनी यह जलेबी वर्षभर में केवल एक ही बार इस शिल्पग्राम उत्सव के दौरान देखने को मिलती है और मेले में आने वाले लोग भी इसका स्वाद एकबार जरूर चखते है। 

हरियाणा के गुहाना जिला सोनीपत के ताऊ नरेश कुमार करीब 15 सालों से शिल्पग्राम उत्सव में आ रहे है। नरेश कुमार ने बताया कि उनके प्रसिद्ध होने का मुख्य कारण उनकी बनी जलेबियां विशेष प्रकार से बनी होती है जिसमें मैदे के साथ बेसन, सूजी व देशी घी का उपयोग होता है। इसके अलावा भारी-भरकम इस जलेबी या यूं कहे जलेबा का वजन कर ढाई सौ ग्राम होता है। 

उन्होंने बताया कि ये यह उनका पुश्तैनी काम है। खासियत यह है कि मात्र एक पीस में ही आपका पेट भर जाता है। कई लोग तो शिल्पग्राम उत्सव में इनकी स्टॉल को ढूंढते-ढूंढते पहुंचते है और वे उन्हें बड़े प्रेम व सत्कार से इसे खिलाते है। शिल्पग्राम में इसकी कीमत पहले 80 रूपए थी जो अब 100 रूपए हो चुकी है। 

पिता के बाद नारायण ने उनके इस काम को संभाला है और अब उनके बेटे उनकी मदद करते है। नरेश कुमार देशभर में लोगों को अपनी जलेबी का स्वाद चखा चुके हैं। चंडीगढ़, सूरजकुंड, कुरुक्षेत्र, जोधपुर, जयपुर, उदयपुर, लखनऊ, गोवा, पणजी में होने वाले महोत्सवों में भी वे भाग लेते है। 

नरेश कुमार की जलेबी पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल, हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री ओमप्रकाश चौटाला, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर सहित कई राजनेता चख चुके हैं  उनकी जलेबी का स्वाद।.

To join us on Facebook Click Here and Subscribe to UdaipurTimes Broadcast channels on   GoogleNews |  Telegram |  Signal